4.85 करोड़ लोगों की कोरोना स्‍क्रीनिंग कर योगी सरकार ने कायम किया रिकॉर्ड

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने नया रेकॉर्ड बनाया है। यह रेकॉर्ड COVID-19 की मेडिकल स्क्रीनिंग को लेकर बना है। अधिकारियों की मानें तो राज्य में अब तक 4.85 करोड़ लोगों की कोरोना वायरस की स्क्रीनिंग की जा चुकी है जो एक रेकॉर्ड है।
अधिकारियों ने बताया कि कोरोना के मेडिकल परीक्षण के लिए 78 लाख से अधिक घरों में यूपी स्वास्थ्य विभाग की टीमें पहुंचीं। इन घरों में लोगों की स्क्रीनिंग की गई। अब तक राज्य में 4.85 करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।
स्क्रीनिंग के लिए 1 लाख टीमें
एक आधिकारी ने बताया कि लोगों की स्क्रीनिंग के लिए राज्य में स्वास्थ्य विभाग की एक लाख से अधिक टीमें लगाई गई हैं। ये टीमें घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कर रही हैं। उन्होंने बताया कि मेडिकल टीमों में आशा (मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता) कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया गया है।
निगरानी समितियां भी एक्टिव
कोरोना संदिग्धों पर नजर रखने और संगरोध केंद्रों में निगरानी रखने के लिए गांव के स्तर पर निगरानी समितियों की स्थापना की गई है। समितियों ने संबंधित अधिकारियों को गांव स्तर पर विकास के बारे में बताया और चिकित्सा जांच में मदद की।
यूपी में वेंटिलेटर वाले 2000 बेड
मुख्यमंत्री ने बुधवार को टीम 11 की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में एक, दो और तीन स्तर के COVID अस्पतालों में एक लाख से अधिक बेड उपलब्ध कराए गए हैं, इनमें से 2000 बेड वेंटिलेटर से युक्त हैं।
योगी ने कहा कि जो भी श्रमिक घर लौट रहे थे, उन्हें संगरोध केंद्रों में रखा गया और सभी प्रवासी श्रमिकों की चिकित्सा स्क्रीनिंग की गई। घर जाने से पहले सभी को राशन किट प्रदान किए गए। श्रमिकों की स्किल मैपिंग भी की गई और अब उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *