योग दिवस पर श्री कृष्ण जन्मस्थान की वाटिका में हुआ योगाभ्‍यास

मथुरा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विगत वर्षों की भांति श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के तत्वावधान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की महानगर इकाई के संयोजन में 3 नगरों का सम्मिलित योगाभ्यास कार्यक्रम श्री कृष्ण जन्मस्थान स्थित केशव वाटिका में संपन्न हुआ।

विभागीय योग प्रमुख श्री देशराज जी के निर्देशन में लगभग पांच सौ बहन-भाइयों द्वारा योग, आसन व प्राणायाम आदि किया गया। कार्यक्रम के आरंभ में संघ शाखा संपत् अनुसार भगवा ध्वज का आरोहण हुआ।

योगाभ्यास के पश्चात धर्म समन्वय विभाग के प्रभारी श्री ईश्वर दयाल जी ने वर्तमान युग को सनातन परंपराओं के पुनर्स्थापन का युग बताते हुए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा इस दिशा में किए गए महत्वपूर्ण कार्यों की चर्चा की व दैनिक दिनचर्या में योग के महत्व पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम की अध्यक्षता हिंदूवादी नेता एवं वरिष्ठ स्वयंसेवक गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी द्वारा की गई। अपने अध्यक्षीय भाषण में श्री चतुर्वेदी ने अपनी वेद आधारित परंपराओं से ना भटकने का आव्‍हान किया और विश्व गुरु के स्थान पर शीघ्र ही भारतवर्ष के आसीन होने की कामना की।

महानगर संघचालक छैल बिहारी जी की उपस्थिति में कार्यक्रम का समापन संघ प्रार्थना के उपरांत हुआ। अंत में अल्पाहार के पश्चात कार्यक्रम का विसर्जन हुआ। कार्यक्रम में महानगर कार्यवाह शिवकुमार जी, अखिलेश अग्रवाल, विजय बहादुर सिंह, अखिल भारतीय संस्कृत परिषद के ओम प्रकाश जी बंसल आदि का सहयोग उल्लेखनीय रहा।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *