यमुना शुद्धिकरण: NSA डोभाल ने दिया रंजीत चतुर्वेदी को सम्मान पत्र

‘इंडिया टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन’ द्वारा विगत दिवस 20 मई को अशोका होटल नई दिल्ली में भारतीय सभ्ता एवं संस्कृति पर्व का एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि अजीत डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित हस्तियों को “द्रौपदी सम्मान पत्र” और “माँ गंगा सनातन सभ्यता की नदी” नामक पुस्तक विमोचन भी किया गया।

भारतीय विरासत, इतिहास और पर्यटन के प्रति जागरूकता, अनुसंधान, संवर्धन में योगदान देने हेतु देश की चुनिंदा हस्तियों को द्रौपदी सम्मान पत्र से सम्मानित किया गया जिसमें युवा उद्योगपति,पर्यावरणविद और प्रोजेक्ट आत्मनिर्भर के सृजक यमुना पुत्र रंजीत चतुर्वेदी को यमुना के प्रति उनके समर्पण और वर्ष 2021 में माँ यमुना की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित 620 किमी पदयात्रा के लिए संस्कृति के उभरते सितारे के रूप में मान्यता देते हुए इस प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा गया।

इसके अलावा कार्यक्रम में स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत को गंगानदी के प्रति उनके गहरे सम्मान और स्वर्गीय मतीम धुलिका रावत को देवी द्रौपदी के प्रति उनकी प्रशंसा और सक्रिय पदोन्नति के लिए| पद्मविभूषण प्रोफ़ेसर बी.बी. लाल (डी.जी.ए.एस.आई. (सेवानिवृत्त) को पुरातत्व में लाइफ टाइम अचीवमेंट के लिए न्यायमूर्ति माननीय सुधीर अग्रवाल (न्यायिक सदस्य, एनजीटी) को संवेदनशील सांस्कृति के मामलों के विवेकपूर्ण संचालन के लिए श्रीजनाराणा (अध्यक्ष, एनआईसीसीआई, नेपाल सांस्कृति के पर्यटन) को रामायण और महाभारत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए संजय मंजुल (संयुक्त महानिदेशक, एएसआई) को संस्कृति के उत्थान सितारे के रूप में सम्मानित किया गया |

समारोह में पुस्तक “गंगा: सनातन सभ्यता की नदी” का विमोचन मुख्य अतिथि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल द्वारा किया गया, जिन्होंने सनातन संस्कृति, सभ्यता और इतिहास में गंगा के महत्व और योगदान पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। कार्यक्रम में द्रौपदी ड्रीम ट्रस्ट से जुड़े प्रख्यात कलाकारों ने इस प्रतिष्ठित आयोजन में रंग भरते हुए लाइव पेंटिंग बनाई।

द्रौपदी ड्रीम ट्रस्ट पिछले 2 दशकों से अनुसंधान, प्रलेखन, प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और इतिहास के प्रचार प्रसार पर कार्य कर रहा है।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *