WTC Final: न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीता, भारत क्रीज़ पर

साउथैंप्टन। भारत व न्यूजीलैंड के बीच आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की शुरुआत आज हो पाई, ज‍िसमें न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्‍लेबाजी का न्‍यौता द‍िया। फि‍लहाल तो रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर डटे हुए हैं।

टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में पहली बार

इस फाइनल मैच जीतने वाली टीम को ना सिर्फ ट्रॉफी मिलेगी बल्कि ये टीम दुनिया का पहला टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव भी हासिल करेगी। जो टीम चैंपियन बनेगी उसे पुरस्कार स्वरूप 12 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी जबकि उप-विजेता टीम को 6 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा खिताब जीतने वाली टीम को टेस्ट गदा भी दी जाएगी और अगर फाइनल मैच टाई या ड्रॉ रहता है तो दोनों टीमों में विजेता व उप विजेता की इनामी राशि बराबर बांटी जाएगी और दोनों टीमें गदा भी आपस में साझा करेंगी। आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच एक अगस्त 2019 को खेला गया था और फाइनल इस चैंपियनशिप का 60वां मुकाबला होगा।

मैच की शुरुआत तो कल शुक्रवार से ही होनी थी, लेकिन साउथैंप्टन में लगातार बारिश की वजह से मैच के पहले दिन का खेल रद कर दिया गया था। मैच के दूसरे दिन टॉस किया गया। न्यूजीलैंड की टीम ने इस मैच में अपनी प्लेइंग इलेवन में किसी भी स्पिनर को मौका नहीं दिया। ये टीम ने पांच तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरने का फैसला किया। खबर लिखे जाने तक मैच की पहली पारी में टीम इंडिया ने बल्लेबाजी करते हुए बिना किसी नुकसान के 8 रन बना लिए हैं।

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन-

डेवोन कोनवे, टाम लाथम, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कोलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर, टिम साउथी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *