WTA ने चीन और हांगकांग में होने वाले सभी टेनिस टूर्नामेंट्स सस्पेंड किए

वुमेन टेनिस एसोसिएशन WTA ने चीन और हांगकांग में होने वाले सभी टेनिस टूर्नामेंट्स को सस्पेंड कर दिया है। डब्ल्यूटीए टूर के चेयरमैन स्टीव साइमन का कहना है कि यह फैसला चीन की महिला टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के मद्देनजर लिया गया है।
कोविड19 से पहले इस साल चीन में 11 टूर्नामेंट आयोजन करने की योजना थी। हालांकि कई कोरोना के चलते कैंसिल करने पड़े। साइमन ने बयान जारी कर कहा, ‘मैं तत्‍काल प्रभाव से चीन और हांगकांग में होने वाले सभी डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट के सस्पेंशन का ऐलान करता हूं। जब पेंग शुआई को खुलकर बात नहीं करने दी जा रही है और उन पर सेक्सुअल असॉल्ट के आरोपों से पलटने का दबाव डाला जा रहा है, तब मुझे नहीं लगता कि हमारे एथलीट वहां खुलकर खेल पाएंगे।’
35 वर्षीय पेंग शुआई विंबलडन और फ्रेंच ओपन का युगल खिताब जीत चुकी हैं। मशहूर टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई इस समय कहां हैं? इसकी अभी किसी को जानकारी नहीं है।
यौन शोषण का लगाया आरोप
चीन के पूर्व वाइस-प्रीमियर झांग गाओली पर यौन शोषण के आरोप लगाने के बाद से वह लापता हैं। शुआई ने 2 नवंबर को एक Weibo पोस्‍ट में दावा किया था कि गाओली ने ऑन-ऑफ रिलेशनशिप के दौरान सेक्‍स के लिए ‘जबर्दस्‍ती’ की। आधे घंटे बाद ही उनकी यह पोस्‍ट भी डिलीट हो गई। उसके बाद से किसी ने सार्वजनिक रूप से उन्‍हें नहीं देखा, न ही कोई बयान आया।
तब रेस्‍तरां में मुस्‍कुराती नजर आ रही थीं
कुछ दिन पहले चीन के सरकारी मीडिया की तरफ से एक वीडियो जारी किया किया गया, जिसमें शुआई किसी रेस्‍तरां में मुस्‍कुराती नजर आ रही थीं। हालांकि पेंग शुआई को लेकर कोई भी पुष्‍ट जानकारी अब तक नहीं मिली है। कुछ दिन पहले उनका एक बयान भी सामने आया जिसमें कथित रूप से उन्‍होंने कहा कि वह गायब या असुरक्षित नहीं हैं और वह घर पर आराम कर रही हैं।
विंटर गेम्स से पहले पेंग का गायब होना बना बड़ा स्कैंडल
पेंग दुनिया की महिलाओं के डबल्‍स में नंबर 1 प्‍लेयर रही हैं। उन्‍होंने 2013 के विम्‍बलडन और 2014 में फ्रेंच ओपन जीता था। अगले साल 4 फरवरी से बीजिंग में शुरू हो रहे विंटर गेम्‍स से पहले उनका गायब होना और बड़ा स्‍कैंडल बन गया है। 2 नवंबर को पेंग ने एक लंबी-चौड़ी पोस्‍ट में लिखा था कि झांग ने तीन साल पहले उन्‍हें बार-बार मना करने के बावजूद सेक्‍स के लिए मजबूर किया। Weibo पर पेंग के वेरिफाइड अकाउंट से जल्‍द ही वह पोस्‍ट गायब हो गई, मगर तब तक स्‍क्रीनशॉर्ट्स फैल चुके थे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *