World Coconut Day: सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है नारियल

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे नारियल पसंद ना हो। इसका फल, पानी, दूध और तेल चारों चीजें सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।
यह एक ऐसा फ्रूट है जो स्किन और बालों को भी चमकदार बनाता है।
कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कई तरह के विटामिन्स व मिनरल्स से भरपूर नारियल, हमें हेल्दी रखने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। नारियल वेट लॉस में भी मददगार है और हार्ट और हेल्दी रखने में भी हेल्प करता है।
नारियल में कार्ब्स की मात्रा कम और फाइबर और गुड फैट की मात्रा अधिक होती है जो हमारे शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही नारियल इंसुलिन सिक्रिशन और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर डायबीटीज कंट्रोल करने में भी मदद करता है।
हार्ट को रखे हेल्दी
नारियल के तेल में एचडीएल यानी गुड कलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक और एलडीएल यानी बैड कलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जिस वजह से नारियल शरीर में कलेस्ट्रॉल के लेवल को न्यूट्रल स्थिति में रखने में मदद करता है। साथ ही नारियल के तेल का सेवन करने से बेली फैट यानी पेट की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है। जब कलेस्ट्रॉल कम होगा, वेट कम होगा, डायबीटीज कंट्रोल में रहेगा तो नैचरल रूप से हार्ट हेल्दी रहेगा।
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए मजबूत
एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-पैरासाइट से भरपूर नारियल हमारी इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही नारियल डाइजेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है।
कैंसर दूर रखता है नारियल
इंसुलिन को कम कर और शरीर से फ्री-रैडिकल्स को बाहर निकालकर कैंसर, समय से पहले बुढ़ापा और कई दूसरी डीजेनरेटिव बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है नारियल। अगर आप नारियल का लगातार सेवन करें तो आपका थाइरॉयड फंक्शन भी बेहतर रहता है। साथ ही किडनी और ब्लैडर से जुड़ी बीमारियां दूर करने में भी मदद मिलती है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *