राजीव एकेडमी में द ग्लोबल बिजनेस सेनेरियो पर हुई कार्यशाला

मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के M B A विभाग द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए आज “द ग्लोबल बिजनेस सेनेरियो” पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के वक्ता बैनजे इण्डिया के पीटीपी मैनेजर उमेश शर्मा ने छात्र-छात्राओं से व्यापार जगत की बारीकियां तथा उनकी महत्वपूर्ण बातें साझा कीं। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि मैनेजमेंट कोर्स पूरा करने के बाद भी आपको हर पल सावधान और चौकस रहना होगा क्योंकि आज हर क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा है।

रिसोर्स परसन श्री शर्मा ने वैश्विक व्यापार प्रणाली पर चर्चा करते हुए कहा कि व्यापार में कंसल्टेंट का बहुत बड़ा रोल होता है। वह व्यापार को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। साथ ही वह इसे संचालित करने के लिए ट्रेनिंग भी प्रदान करता है। उन्होंने विद्यार्थियों को ऐसे अनेकों अकाउंटिंग सॉफ्टवेयरों की विस्तृत जानकारी दी जोकि वैश्विक व्यापार प्रणाली में काफी सहायक होते हैं। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न प्रकार के वित्तीय विश्लेषणों पर भी चर्चा की। श्री शर्मा ने छात्र-छात्राओं को लघु एवं कुटीर उद्योगों की स्थापना की सम्पूर्ण प्रोसेस प्रक्रिया, इनको बढ़ाने के लिए बेहतर शासकीय स्कीम तथा सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने के तौर-तरीके भी बताए।

कार्यशाला में उन्होंने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे हमेशा अपने आपको प्रतिस्पर्धी माहौल से निपटने के लिए तैयार रखें क्योंकि आज का समय तेजी से काम करने और कम्पटीशन का है। जब भी किसी कम्पनी में साक्षात्कार के लिए जाएं कम्पनी की सम्पूर्ण जानकारी रखें। जब आपको उस कम्पनी के बारे में जानकारी होगी तभी आप हर प्रश्न का सटीक और सही जवाब दे पाएंगे।

रिसोर्स परसन ने छात्र-छात्राओं से अपने व्यक्तिगत अनुभव शेयर करने के साथ ही उन्हें कैम्पस टू कॉरपोरेट से सम्बन्धित अनेक महत्वपूर्ण बिन्दुओं की जानकारी दी। कार्यशाला के समापन के पश्चात संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने रिसोर्स परसन श्री शर्मा का आभार माना। डॉ. सक्सेना ने छात्र-छात्राओं से कहा कि कार्यशाला में जो भी बातें सीखी हैं, उन्हें दैनंदिन जीवन में अमल में लाएं ताकि अपने करिअर को नया मुकाम दे सकें।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *