Women’s Day: GL बजाज में हेमा मालिनी ने व्यक्त किए उद्गार

मथुरा। RK एज्यूकेशन हब के शैक्षिक संस्थानों KD मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर, राजीव एकेडमी फॉर टेक्नाेलॉजी एण्ड मैनेजमेंट और GL बजाज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में सेवाभाव, आत्मसुरक्षा तथा महिला जागरूकता कार्यक्रमों के बीच अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। जीएल बजाज संस्थान में ऑनलाइन महिला परिचर्चा में मथुरा सांसद हेमा मालिनी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

KD मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में महिला दिवस पर एक पखवाड़े का महिलाओं के लिए निःशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया। शिविर के पहले दिन विभागाध्यक्ष महिला प्रसूति डॉ. पारुल गर्ग के नेतृत्व में डॉ. वीपी पाण्डेय, डॉ. नीलम राजपूत, डॉ. प्रज्ञा श्री, डॉ. श्वेता गुप्ता, डॉ. विशी अग्रवाल, डॉ. अर्चना गुप्ता, डॉ. एकता थडानी आदि ने डेढ़ सौ से अधिक महिलाओं का परीक्षण कर उन्हें दवाएं वितरित कीं। पहले दिन शिविर में आई महिलाओं में प्रसव और सर्वाइकल कैंसर की मरीज अधिक थीं। डॉ. पारुल गर्ग का कहना है कि महिलाओं के लिए यह शिविर 22 मार्च तक चलेगा, जिसमें हर तरह की जांच, उपचार तथा ऑपरेशन पूरी तरह निःशुल्क होंगे।

GL बजाज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में ऑनलाइन महिला परिचर्चा आयोजित की गई। इस परिचर्चा में मथुरा सांसद हेमा मालिनी, संस्थान की निदेशक डॉ. नीता अवस्थी, नैशी चौहान, निदेशक-आनन्द निकेतन ग्रुप ऑफ स्कूल, कांची खन्ना, निदेशक-एडमीशन आउटरीच पलाक्षा, प्रो. स्वाति पाल, प्रिंसिपल-जानकी देवी मेमोरियल काॅलेज दिल्ली विश्वविद्यालय, शालिनी भदौरिया चेयर परसन राजस्थान बार काउन्सिल, प्रियंका भक्टकोटि प्रिंसिपल मैक्सफोर्ट स्कूल द्वारिका नई दिल्ली तथा अंशू अग्रवाल सदस्य आरके एजुकेशन हब ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए।

परिचर्चा में महिला वक्ताओं ने माना कि नारी शक्ति को सशक्त बनाना अभी भी एक चुनौती है। अपने-अपने क्षेत्र की विदुषी महिलाओं ने कहा कि समय बदल रहा है, ऐसे समय में हम शिक्षा के माध्यम से ही महिलाओं में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। सांसद हेमा मालिनी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा महिला उत्थान की दिशा में किए जा रहे कार्यों तथा आरके एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल तथा प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में दिए जा रहे योगदान को ब्रज मण्डल के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि माना।

राजीव एकेडमी फॉर टेक्नालॉजी एण्ड मैनेजमेंट में महिला दिवस पर प्रशिक्षक गोविन्द सिंह द्वारा छात्राओं को आत्मसुरक्षा के उपाय बताते हुए उन्हें ताईक्वांडो का प्रशिक्षण दिया गया। आरके एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत की बेटियां किसी से कम नहीं हैं वे देश-विदेश में अपनी मेधा तथा कौशल का लोहा मनवा रही हैं। डॉ. अग्रवाल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से चलाए जा रहे मिशन शक्ति अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे नारी शक्ति को आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि आज समाज से रूढ़िवादी परम्पराओं को खत्म कर सकारात्मक बदलाव लाने की जरूरत है। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही महिलाओं का उत्थान किया जा सकता है क्योंकि एक महिला के शिक्षित होने से दो परिवार साक्षर होते हैं और पूरा समाज लाभान्वित होता है।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *