मानसिक यातनाओं के लंबे दौर से गुजरे विंग कमांडर Abhinandan

नई दिल्‍ली। विंग कमांडर Abhinandan को पाकिस्तान में मानसिक यातनाओं के लंबे दौर से गुजरना पड़ा है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने जानकारी दी कि पाकिस्तान में उन्हें किसी भी तरह की शारीरिक प्रताड़ना नहीं दी गई लेकिन उन्हें मानसिक रूप से काफी प्रताड़ित किया गया। एएनआई ने यह जानकारी सूत्रों के हवाले से दी है।

पाकिस्तान से रिहाई के बाद अटारी-वाघा सीमा से शुक्रवार देर रात दिल्ली लाए गए विंग कमांडर Abhinandan वर्तमान विभिन्न चिकित्सा जांचों से गुजर रहे हैं। उन्होंने आज अपने परिवार के सदस्यों और भारतीय वायुसेना के कई शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की। इस बीच, यह जानकारी सामने आई है कि विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान में मानसिक यातनाओं के लंबे दौर से गुजरना पड़ा है।

गौरलतब है कि अभिनंदन को पाकिस्तानी अधिकारियों ने 27 फरवरी को तब पकड़ लिया था जब उनका लड़ाकू विमान मिग-21 पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के साथ हवाई लड़ाई के दौरान नीचे गिर गया था। अपने विमान के गिरने से पहले अभिनंदन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

विंग कमांडर अभिनंदन अभी विभिन्न चिकित्सा जांचों से गुजर रहे हैं जिनके रविवार तक जारी रहने की उम्मीद है। अधिकारियों के अनुसार, स्वास्थ्य जांच का चरण पूरा होने जाने के बाद अभिनंदन की डीब्रीफिंग (सवाल-जवाब) की प्रक्रिया शुरू होगी।

अभिनंदन ने कल जब स्वदेश में कदम रखा तो उनकी दाहिनी आंख के पास वाला हिस्सा सूजा हुआ प्रतीत हुआ। पाकिस्तान में जब अभिनंदन को पकड़ा गया तो उन्होंने अत्यंत जटिल परिस्थितियों में अदम्य साहस का परिचय दिया। नेताओं, रणनीति मामलों के विशेषज्ञों, पूर्व सैन्यकर्मियों, हस्तियों तथा देश की जनता ने उनके साहस की सराहना की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभिनंदन की वापसी का स्वागत किया और कहा कि उनके अदम्य साहस पर देश को गर्व है। मोदी ने शुक्रवार रात ट्वीट किया कि स्वागत है विंग कमांडर अभिनंदन। राष्ट्र को आपके अदम्य साहस पर गर्व है। हमारे सशस्त्र बल 130 करोड़ भारतीयों के लिए प्रेरणास्रोत हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »