लॉकडाउन है तो क्या हुआ, घर पर ही करें दही फेशियल

आजकल लॉकडाउन है, कोरोना के भय और अपनी सेहत के ल‍िए सभी घरों में बंद हैं , ऐसे में पार्लर नहीं जा सकते तो क्यों ना घर पर ही कुछ उपयोगी ब्यूटी प्रोडक्ट्स से अपने शरीर की देखभाल कर ली जाए। तो आइये अपनी त्वचा की देखभाल करते हैं दही के फेश‍ियल (Dahi facial) से –

लोग हर महीने पार्लर में जाकर अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए फेशियल और ब्लीच जैसी चीजें करवाते हैं। कुछ लोग घर पर ही फेशियल और ब्लीच कर अपनी त्वचा की देखभाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप भी घर पर फेशियल कर अपनी त्वचा को बेहतर रख सकते हैं।

दही फेशियल

अपने चेहरे को साफ और निखारता हुआ देखना चाहते हैं तो आप दही से फेशियल कर पा सकते हैं। दही हमारे स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होती ही है लेकिन ये हमारी त्वचा को भी काफी फायदा पहुंचाने का काम करती है। दही किसी भी तरह की त्वचा यानी ऑइली से लेकर ड्राई किसी भी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। आपको बता दें कि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा से एक्ने को दूर करने का काम करती है। इसके साथ ही ये आपकी त्वचा में ग्लो लाने का काम करती है। अगर आप भी अपने चेहरे को निखरता हुआ देखना चाहते हैं तो पार्लर न जाकर घर पर ही दही से फेशियल करें।

दही फेसपैक
चेहरे को साफ रखने के लिए जरूरी होता है कि आपकी त्वचा बिलकुल अंदर से साफ रहे, ऐसे में आप दही का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। आप अपने चेहरे में नमी बनाए रखने के लिए दही से बना फेस पैक लगाएं। इसके लिए आप दही के साथ मुल्तानी मिट्टी को मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। कुछ देर तक इसे अच्छी तरह सूखने दें।

दही क्लींजर
आप अक्सर चेहरे को साफ रखने और धोने के लिए हमेशा किसी न किसी फेशवॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप फेशवॉश की जगह दही से भी अपना चेहरा धो सकते हैं। इसे आप क्लींजर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच दही लेकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक उसे छोड़ दें और फिर बाद में इसे हाथों से स्क्रब करते हुए हटाएं। इससे आपके चेहरे से गंदगी, पसीना और धूल-मिट्टी की परत साफ हो जाएगी। इसके अलावा अगर आप रोजाना दही से स्क्रब करते हैं तो आपके चेहरे पर कुछ ही दिन में ग्लो देखने को मिलेगा।

दही स्क्रब 
ये तो आप जानते हैं कि स्‍क्रब करने से चेहरे में छिपी गंदगी निकल जाती है और त्वचा ग्लो करने लगती है। अगर आप रेगुलर तौर पर स्क्रब करने पर त्वचा से डेड स्किन और ऑयल हटता है। इसके लिए आप दही और चावल के आटे का मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को आप अपने चेहरे के चारों ओर लगाएं और स्क्रबिंग करें। इसके अलावा आप स्क्रबिंग के लिए आप चावल के आटे के बजाए कॉफी या संतरे के छिलके का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Lifestyle Desk: Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *