एलन मस्क ने मां को गिफ्ट की बात क्‍या कही, Dogecoin की कीमत गिर गई

मदर्स डे के मौके पर लोग अपनी मां को तमाम तरह के गिफ्ट दे रहे हैं। ऐसे में बहुत से लोगों की नजरें दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क पर टिकीं कि वह अपनी मां को क्या गिफ्ट देंगे।
एलन मस्क ने मदर्स डे पर मां को गिफ्ट में Dogecoin देने की बात क्या कही कि डॉगकॉइन की कीमत में 23 फीसदी की तगड़ी गिरावट देखने को मिली। खबर लिखे जाने तक Coindesk के अनुसार एक डॉगकॉइन की कीमत 0.55 डॉलर थी। पिछले 24 घंटे में डॉगकॉइन की कीमत करीब 23 फीसदी तक गिर चुकी है। एलन मस्क की फेवरेट क्रिप्टोकरंसी डॉगकॉइन इस साल 130 गुना से भी अधिक बढ़ चुकी है।
मां को नहीं चाहिए मदर्स डे के गिफ्ट में डॉगकॉइन
एलन मस्क ने एक टीवी शो Saturday Night Live के दौरान मां को डॉगकॉइन गिफ्ट देने की बात कही। हालांकि, जब उनकी मां Maye Musk टीवी शो पर मदर्स डे के मौके पर आईं तो उन्होंने कहा कि वह मदर्स डे के गिफ्ट को लेकर बहुत ही उत्साहित हैं। हालांकि वह बोलीं, मुझे उम्मीद है कि वह डॉगकॉइन नहीं होगा। इस पर एलन मस्क ने कहा कि यह डॉगकॉइन ही है।
मजाक के तौर पर शुरुआत
Dogecoin की शुरुआत मजाक के तौर पर हुई थी लेकिन सोशल मीडिया और मीम्स की ताकत की बदौलत आज यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसीज में शुमार है। Dogecoin की शुरुआत सॉफ्टवेयर इंजीनियर Billy Markus और Jackson Palmer ने 2013 में एक मजाक के रूप में की थी। Dogecoin के प्रति निवेशकों के उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक RobinHood क्रैश हो गया था। भारत में भी सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज WazirX भी इसी वजह से कुछ समय के लिए डाउन हो गया था।
मस्क का मिला साथ
टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने इस साल ने Dogue मैगजीन की एक फोटो पोस्ट की थी जिसमें एक डॉग को लाल स्वेटर पहने दिखाया गया था। इससे Dogecoin की कीमत में काफी उछाल आई थी। मस्क ने Dogecoin के सपोर्ट में फरवरी में कई ट्वीट किए थे। पहले ट्वीट में उन्होंने केवल Doge लिखा। फिर उन्होंने लिखा, ‘Dogecoin is the people’s crypto’। इससे अगले ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘No highs, no lows, only Doge’. बस फिर क्या था, इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत उछलकर 5 सेंट जा पहुंची। मस्क के ट्वीट्स से पहले यह 3 सेंट पर ट्रेड कर रही थी। यह पहला मौका नहीं है जब मस्क के ट्वीट से Dogecoin की कीमत में तेजी आई है। इससे पहले 20 दिसंबर को भी उन्होंने One Word: Doge ट्वीट किया था और इसकी कीमत 20 फीसदी बढ़ गई थी।
भारत में कैसे खरीदें Dogecoin
2018 तक भारत में क्रिप्टोकरेंसीज खरीदने और इनका ट्रेड करने की अनुमति नहीं थी। लेकिन 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने इस स्थिति को बदल दिया। तबसे भारत में क्रिप्टो इंडस्ट्री में काफी उछाल आई है और लाखों लोगों ने क्रिप्टो में निवेश किया है। क्रिप्टो खरीदना बहुत जटिल प्रक्रिया है लेकिन क्रिप्टो एक्सचेंजेज की मदद से इसे आसानी के खरीदा जा सकता है। भारत में Coinswitch Kuber, WazirX, CoinDCX जैसे एक्सचेंजेज के जरिए Dogecoin में निवेश किया जा सकता है।
यह रही पूरी प्रोसेस
Coinswitch/WazirX/CoinDCX/Bitbns/Zebpay जैसे जाने माने भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज को इंस्टॉल करें। किसी एक्सचेंज का चयन करने से पहले उसके बारे में पूरी जांच पड़ताल करें। केवाईसी वेरिफाई करने के बाद अपना अकाउंट बनाएं। ऐप पर अपनी बैंक डिटेल/यूपीआई डिटेल डालें। बैंक डिटेल/यूपीआई रजिस्टर्ड होने के बाद एक्सचेंज में मनी एड करें। एक्सचेंज में पैसा जमा होने के बाद आप इसका इस्तेमाल Dogecoin या किसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने में कर सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *