टेस्ट सीरीज से पहले ही वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज Kemar Roach घर वापस लौटे

राजकोट। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ Kemar Roach भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि उन्हें अपनी नानी के निधन के कारण बारबडोस वापस लौटना पड़ा था. Kemar Roach को गुरुवार (4 अक्टूबर) से राजकोट में शुरू हो रहे पहले टेस्ट के बीच में टीम के साथ जुड़ना था. वेस्टइंडीज के कोच स्टुअर्ट ला ने कहा, ‘‘केमार अब तक नहीं लौटे हैं. उसके परिवार में निधन हो गया था और वह पहले टेस्ट के बीच में टीम से जुड़ेंगे.’’

उन्होंने कहा, ‘‘Kemar Roach काफी अनुभवी तेज गेंदबाज हैं, जिनके पास शानदार कौशल है. वह हमारे नेतृत्वकर्ताओं में से एक हैं. यह बड़ा नुकसान है. हालांकि पिछले कुछ टेस्ट मैचों में शेनन गैब्रिएल ने शानदार प्रदर्शन किया है और वह भी भारत जैसे हालात में.’’ रोच ने 48 टेस्ट में 28 . 31 की औसत से 163 विकेट चटकाए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर से कोच बने ला ने हालांकि गैब्रिएल (37 टेस्ट), कप्तान जेसन होल्डर (34), कीमो पाल (एक टेस्ट) और नवोदित शर्मन लुईस की मौजूदगी वाले अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण की क्षमताओं पर भरोसा जताया. लुईस को चोटिल अलजारी जोसेफ की जगह टीम में जगह दी गई है.

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच राजकोट और दूसरा हैदराबाद में खेला जाएगा.

कोच ने कहा, ‘‘केमार को नहीं होना बड़ा नुकसान है लेकिन हमारे पास कीमो पाल और शर्मन लुईस के रूप में प्रतिभावान खिलाड़ी हैं. कभी कभी विरोधी को हैरान करने के लिए अनजान के साथ उतरना बेहतर होता है. तेज गेंदबाजी हमारा मजबूत पक्ष है.’’

बता दें कि बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवोन स्मिथ को 4 अक्टूबर से मेजबान भारत के खिलाफ शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली. वेस्टइंडीज चयन पैनल ने स्मिथ की जगह सुनील एम्ब्रिस को टीम में शामिल किया. तेज गेंदबाज अलजारी जोसफ को टीम में वापसी हुई है जबकि स्पिन विभाग में जोमेल वारिकन और देवेंद्र बीशू मौजूद हैं.

भारत बनाम वेस्ट इंडीज सीरीज का शेड्यूल, जानें कब कहां होंगे मुकाबले
भारत और वेस्ट इंडीज के बीच अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच राजकोट और दूसरा हैदराबाद में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच चार से आठ अक्टूबर तक राजकोट और दूसरा 12 से 16 अक्टूबर तक हैदराबाद में खेला जाएगा. टेस्ट सीरीज के बाद दोनों टीमें 21 अक्टूबर से पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगी. वनडे सीरीज का पहला मैच 21 अक्टूबर को गुवाहाटी, दूसरा 24 को इंदौर, तीसरा 27 को पुणे, 29 को मुंबई और 5वां एक नवंबर को तिरुवनंतपुरम में होगा.

वेस्टइंडीज टीम
जेसन होल्डर (कप्तान), सुनील एम्ब्रिस, देवेंद्र बीशू, क्रेग ब्रेथवेट, रोस्टन चेज, शेन डारिच, शैनोन गैब्रियल, जहमर हैमिल्टन, शिमरोन हेतमेयर, शाई होप, अलजारी जोसफ, कीमो पॉल, कीरन पावेल, केमार रोच, जोमेल वारिकन.

भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर.
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *