मैच अधिकारियों के लिए ‘अनुचित टिप्पणी’ करने पर वेस्ट इंडीज कोच निलंबित

हैदराबाद। वेस्ट इंडीज के कोच स्टुअर्ट लॉ को मैच अधिकारियों के लिए ‘अनुचित टिप्पणी’ करने के कारण भारत के खिलाफ पहले दो एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों से निलंबित कर दिया गया। आईसीसी ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि लॉ पर मैच शुल्क का शत प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया है। इस नए उल्लंघन के कारण लॉ के खाते में पिछले 24 महीनों में कुल चार अयोग्यता अंक (डिमैरिट पॉइंट) जुड़ गए।
इस वजह से उन्हें भारत के खिलाफ गुवाहाटी और विशाखापत्तनम में क्रमश: 21 और 24 अक्टूबर को होने वाले मैचों से निलंबित कर दिया गया। जिस घटना के कारण यह कार्यवाही की गई वह हैदराबाद में दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन घटी थी। आईसीसी ने कहा कि सलामी बल्लेबाज कायरन पॉवेल के आउट होने के बाद लॉ टीवी अंपायर के कमरे में गए और वहां उन्होंने अनुचित टिप्पणियां की।
इसमें कहा गया है, ‘इसके बाद वह चौथे अंपायर के करीब गए और उन्होंने खिलाड़ियों की मौजूदगी में उनके लिए अनुचित टिप्पणियां की।’ लॉ को आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.7 के लेवल दो के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। यह खिलाड़ी, खिलाड़ियों के सहयोगी स्टाफ, मैच अधिकारियों या किसी भी अंतर्राष्ट्रीय मैच में भाग ले रही टीम की ‘सार्वजनिक आलोचना’ या ‘अनुचित टिप्पणी’ करने से जुड़ा है।
इससे पहले 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ डोमिनिका टेस्ट के आखिरी दिन लॉ पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगा था और उन्हें एक अयोग्यता अंक मिला था। मैदानी अंपायर ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड और इयान गाउल्ड, तीसरे अंपायर नाइजल लोंग और चौथे अंपायर नितिन मेनन ने उन पर आरोप लगाये थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *