संस्कृति विवि में वेबिनार: योग से मरीजों को चिंतामुक्त करे स्टाफ

मथुरा। संस्कृति स्कूल ऑफ नर्सिंग द्वारा ‘रोल ऑफ नर्सिंग प्रोफेशनल इन हीलिंग थ्रू राज योगा मेडिटेशन’ विषय को लेकर एक महत्वपूर्ण वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार की मुख्य वक्ता ग्लोबल हॉस्पिटल माउंट आबू राजस्थान की चीफ ऑफ नर्सिंग सर्विसेज ब्रह्मकुमारी रूपा उपाध्याय ने मरीजों के उपचार में ध्यान के महत्व को विस्तार से बताया।

संस्कृति विवि में वेबिनार

वेबिनार में ब्रह्मकुमारी रूपा उपाध्याय ने कहा कि हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग और ध्यान का विशेष महत्व है। इसकी उपयोगिता वहां और बढ़ जाती है जब व्यक्ति बीमार होता है। अकसर देखा गया है कि अस्वस्थ शरीर को लेकर व्यक्ति मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो जाता है या फिर दिनभर की चिंताओं को लेकर मनुष्य अस्वस्थ हो जाता है। ऐसी सभी परिस्थितियों में नर्सिंग प्रोफेशनल का रोल और भी महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी को लेकर जानकारी के अभाव में लोगों के मन में भय उत्पन्न हो गया है। ऐसे में लोग घबरा रहे हैं और चिंताग्रस्त हो रहे हैं। लगातार ऐसी स्थिति में रहने से लोगों की प्रतिरोधक क्षमता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। राज योग और ध्यान इसके लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ है। योग और ध्यान करने से लोगों के स्वास्थ्य में तो सुधार होता है साथ ही मानसिक रूप से भी मजबूती आती है। जब हम शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं तो हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बहुत बढ़ जाती है। इसे ही प्रतिरोधक क्षमता कहते हैं। ध्यान करने से चित्त शांत होता है और नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलती है।

उन्होंने नर्सिंग के विद्यार्थियों को राज योग और ध्यान के लाभ को विस्तार से बताते हुए कहा कि वे अपने मरीजों में ध्यान और योग के माध्यम से आत्मविश्वास बढ़ाएं उनके अंदर सकारात्मक विचारों को प्रस्फुटित करने का प्रयास करें, ताकि वे जल्दी स्वस्थ हो सकें।

वेबिनार में उपस्थित शिक्षकों, विद्यार्थियों और अन्य लोगों ने अनेक सवाल कर अपनी जिज्ञासाओं को दूर किया। संस्कृति विवि की शिक्षका सुश्री नम्रता ने वेबिनार का संचालन किया।
वेबिनार का समापन संस्कृति स्कूल ऑफ नर्सिंग डॉ. के के पाराशर ने मुख्य वक्ता रूपा उपाध्याय का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके इस प्रेरणास्पद और ज्ञानवर्धक उद्बोधन से नर्सिंग स्टाफ को बहुत लाभ होगा। हम आगे भी इस तरह के आयोजन करते रहेंगे ताकि लोग योग और ध्यान के महत्व को भलीभांति समझें और अपने जीवन में लाभ उठाएं। वेबिनार के सह संयोजक जितेंद्र कुमार थे।
– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *