वेबिनार: संस्कृति विवि में ‘ब्लैक फंगस’ के प्रति किया गया जागरूक

मथुरा। संस्कृति स्कूल ऑफ मेडिकल एंड एलाइड साइंसेज द्वारा ब्लैक फंगस (मैक्सिलोफेशियल प्रॉस्पेक्ट ऑफ म्यूकोर्मिस) से जुड़ी एक महत्वपूर्ण वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ से बीडीएस और गवर्नमेंट डेंटल कालेज अहमदाबाद से एमडीएस डाक्टर मोहित अग्रवाल ने ब्लैक फंगस को लेकर लोगों के मन में चल रहीं तमाम वैचारिक विसंगतियों, चिंताओं पर विस्तार से प्रकाश डाला और सावधानियों के बारे में जानकारी देते हुए जागरूक किया।

एसोसिएशन ऑफ ओरल एंड मैक्सिलोफेशियल सर्जन इंडिया के आजीवन सदस्य डॉ. अग्रवाल का यह पूरा सत्र बहुत जानकारीपूर्ण था क्योंकि वर्तमान में लोगों के मन में ब्लैक फंगस को लेकर जिस तरह से भय व्याप्त है और जानकारी का अभाव है, उसको लेकर वेबिनार में बहुत उपयोगी जानकारी उपलब्ध कराई गई।

डॉ. मोहित अग्रवाल ने म्यूकोर्मिकोसिस (ब्लैक फंगस) से संबंधित लक्षणों, सावधानियों और उपचार से संबंधित सभी तथ्यों को विस्तार से समझाया। उन्होंने अपनी पीपीटी की मदद से म्यूकोर्मिकोसिस (जिसे पहले जाइगोमाइकोसिस कहा जाता था) के मैक्सिलोफेशियल परिप्रेक्ष्य के बारे में बताया कि यह एक गंभीर लेकिन दुर्लभ फंगल संक्रमण है जो म्यूकोर्मिसेट्स नामक मोल्ड्स के समूह के कारण होता है। ये हमारे पूरे वातावरण में रहते हैं।

म्यूकोर्मिकोसिस मुख्य रूप से उन लोगों को प्रभावित करता है जिन्हें स्वास्थ्य समस्याएं हैं या जो वे दवाएं लेते हैं जो रोगाणुओं और बीमारी से लड़ने की शारीरिक क्षमता को कम करती हैं। यह स्थिति पोस्ट कोविड के दौरान देखने को ज्यादा मिल रही है।

वेबिनार में भाग ले रहे प्रतिभागियों के साथ एक संवाद सत्र भी हुआ। लोगों के सवालों के डॉ. अग्रवाल ने बहुत विस्तार से और जानकारीपूर्ण उत्तर दिए। प्रतिभागियों ने उन सावधानियों के बारे में तमाम सवाल किए और अपना ज्ञानवर्धन किया, जिनको अपनाकर ऐसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है।

इससे पूर्व संस्कृति स्कूल ऑफ मेडिकल एंड एलाइड साइंसेज की डीन एसएमएएस डा. पल्लवी श्रीवास्तव ने डॉ. अग्रवाल का आभार व्यक्त करते हुए स्वागत किया और प्रतिभागियों को मुख्यवक्ता से परिचित कराया। धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्रोफेसर डॉ. कीर्ति मिश्रा ने किया।

– Legend News

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *