हमें ये समझना होगा कि क्यों लोगों ने मोदी को वोट दिया: थरूर

नई दिल्‍ली। केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर दिए बयान के पीछे की वजह बताई है। उन्होंने कहा है कि “मैंने क्या कहा था कि हमारा सिद्धांत होना चाहिए कि हमें ये समझना होगा कि क्यों लोगों ने मोदी को वोट दिया।
हमें 2014 और 2019 में 19 फीसदी वोट मिले थे। मोदी के नेतृत्व में भाजप को 2014 में 31 फीसदी और 2019 में 37 फीसदी वोट मिले। वो लोग जो हमें वोट देते थे, उन्होंने भाजपा को वोट दिया।”
थरूर ने आगे कहा, “जब आपको समझ नहीं आएगा कि वो क्यों गए, तो आप कैसे उन्हें वापस लाएंगे? मैं कहता हूं चलो पता लगाते हैं। मैं श्री मोदी की प्रशंसा नहीं कर रहा हूं, मैं कह रहा हूं समझें कि इन वोटों को किसने आकर्षित किया। हमें स्वीकार करना चाहिए कि क्या सही किया गया है, गलतियों और असफलताओं का पता लगाएं और फिर खुद को बेहतर करें।”
बता दें हाल ही में थरूर में कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश में 2014 के 31 प्रतिशत के मुकाबले भाजपा का मत प्रतिशत 2019 में 37 प्रतिशत तक पहुंचा दिया है। पार्टी के तौर पर कांग्रेस को यह समझना चाहिए कि क्यों उसे महज 19 फीसदी वोट ही मिले। मोदी ने तारीफ करने लायक बहुत कम काम किया है लेकिन इसके बावजूद वह देशभर में अपना वोट प्रतिशत बढ़ाने में सफल रहे हैं।
थरूर ने कहा था कि जैसा कि आप जानते हैं, मैं छह साल से यह दलील देते आ रहा हूं कि मोदी जब भी कुछ अच्छा कहते हैं या सही चीज करते हैं तो उनकी तारीफ करनी चाहिए। ऐसा करने के बाद जब हम उनकी गलतियों की आलोचना करेंगे तो हमारी बात की विश्वसनीयता बढ़ेगी।
मैं विपक्ष के उन लोगों का स्वागत करता हूं जो मेरे विचार से मिलती-जुलती बात कर रहे हैं। पिछले दिनों एक ट्वीट का जवाब देते हुए थरूर ने प्रधानमंत्री की तारीफ की थी। जिसके बाद उन्हें कांग्रेस ने नोटिस जारी करते हुए स्पष्टीकरण मांगा था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »