संस्कृति विवि में भक्ति व श्रद्धा से मनी विश्वकर्मा जयंती

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रांगण में स्थित स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के तत्वावधान में विश्वकर्मा पूजा का आयोजन पूरी श्रद्धा और उल्लास के साथ विधिवत रूप से किया गया। इस अवसर पर सभी संकाय के सदस्यों एवं अन्य कर्मचारियों ने मिलकर अभियांत्रिकी विभाग के सभी मशीनों, कल पुर्जों इत्यादि की सफाई कर विश्वकर्मा पूजा की।

इस अवसर पर आदि शिल्पी भगवान श्री विश्वकर्मा की तस्वीर पर कुलपति डॉ. राणा सिंह द्वारा माल्यार्पण किया गया। सभी ने मिलकर वैदिक रीति-रिवाज से भगवान विश्वकर्मा का पूजन किया। पूजा के उपरांत विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारियों के बीच प्रसाद वितरण किया गया। विश्वकर्मा पूजा में संस्कृति विश्वविद्यालय के सभी विभागों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। विश्वकर्मा पूजा के शुभ अवसर पर सभी मशीनों, वाहनों, कल पुर्जों इत्यादि का विधिवत साफ सफाई कर पूजन किया गया।

कुलाधिपति श्री सचिन गुप्ता ने अपने बधाई संदेश में यह कहा कि आदि शिल्पी भगवान श्री विश्वकर्मा ज्ञान और कौशल के जीवंत प्रतिमूर्ति हैं और इनसे प्रेरणा लेकर हमें छात्रों में ज्ञान, कौशल एवं नवाचार प्रदान करने के साथ ही उनमें शोध और नवाचार के प्रति उत्कृष्टता हासिल करने की आकांक्षा जागृत करनी चाहिए। इस अवसर पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष विंसेंट बालू, डिप्टी रजिस्ट्रार दिलीप सिंह, प्रशासनिक अधिकारी विवेक श्रीवास्तव, अन्य संकाय सदस्य एवं कर्मचारीगण मौजूद थे।

विश्वकर्मा पूजा की सबसे अहम बात यह रही कि इसमें सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क इत्यादि एवं प्रशासन द्वारा दिए गए अन्य मापदंडों एवं निर्देशों का का पूर्णतः एवं अक्षरशः अनुपालन एवं परिपालन सुनिश्चित किया गया।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *