नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हैं विराट कोहली

हैदराबाद। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने हाल में संकेत दिए थे कि विराट कोहली आगामी वर्ल्ड कप में चौथे नंबर पर खेल सकते हैं और कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे की पूर्व संध्या पर कहा कि यह कोई बड़ा मसला नहीं है।
कोई भी कप्तान अपने बल्लेबाजी क्रम को व्यवस्थित करना चाहता है और प्रतिद्वंद्वी कप्तान विराट कोहली और आरोन फिंच वर्ल्ड कप 2019 से पहले कुछ छोटे-छोटे बदलाव करने के लिए तैयार हैं। भारतीय कप्तान जहां जरूरत पड़ने पर नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हैं, वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने स्पष्ट किया कि टी20 सीरीज में जीत के नायक रहे ग्लेन मैक्सवेल बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आएंगे। हाल में भारतीय कोच रवि शास्त्री ने संकेत दिए थे कि कोहली विश्व कप में चौथे नंबर पर खेल सकते हैं और कप्तान ने शुक्रवार को कहा कि यह बड़ा मसला नहीं है।
कैप्टन कोहली ने कहा, ‘अगर किसी मैच में किसी चरण में या किसी खास मैच से पहले यह टीम की जरूरत है तो मुझे ऐसा करने में खुशी होगी। मैंने बहुत बार नंबर-4 पर बल्लेबाजी की है, इसलिए मैं इस नंबर पर खुद को आजमाना नहीं चाहता हूं क्योंकि मैं पहले भी कई अवसरों पर इस नंबर पर बल्लेबाजी कर चुका हूं।’
ग्लेन मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनैशनल मैच में शतक जड़ने के बाद संकेत दिए थे कि वह वनडे में भी शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करना चाहते हैं। मेहमान टीम के कप्तान फिंच ने पहले वनडे की पूर्व संध्या पर इस आक्रामक बल्लेबाज को ऊपरी क्रम में उतारने के संकेत दिए।
फिंच ने कहा, ‘ग्लेन को नंबर-7 के बजाय शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा। वह भारत के खिलाफ पिछली सीरीज में नंबर-7 पर उतरे थे। वह बेहतरीन फॉर्म में हैं। वह वनडे के भी बेहतरीन क्रिकेटर हैं। मैं पक्के तौर पर नहीं कह सकता कि वह किस क्रम में बल्लेबाजी करेंगे लेकिन मुझे लगता है कि यह नंबर-7 से ऊपर होगा।’
आईपीएल में परफॉर्मेंस से विश्व कप टीम के चयन पर असर पड़ेगा
आईपीएल टूर्नमेंट में प्लेयर्स के परफॉर्मेंस को भले ही वनडे टीम में भी सेलेक्शन के लिए अहम माना जाता हो, लेकिन कैप्टन विराट कोहली ने इससे इंकार किया है। कप्तान कोहली ने कहा कि आईपीएल में खिलाड़ियों के परफॉर्सेंस का वर्ल्ड कप टीम सेलेक्शन पर कोई प्रभाव नहीं होगा। कैप्टन कोहली ने इस तरह की कयासबाजियों को गलत करार देते हुए कहा कि ऐसा कहना एक तरह से ‘रैडिकल एनालिसिस’ है।
वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया इन दिनों अपने स्लॉट्स तय करने में जुटी हुई है। 30 मई से इंग्लैंड में एकदिवसीय वर्ल्ड कप शुरू हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज के पहले मैच की पूर्व संध्या पर यहां कोहली ने कहा, ‘नहीं। मैं यह नहीं मानता कि आईपीएल का विश्व कप पर कोई असर होगा। मेरा मानना है कि यह पूरी तरह से गलत विश्लेषण है।’
बता दें कि क्रिकेट विश्लेषकों में इस बात को लेकर चर्चा है कि आईपीएल में अच्छे परफॉर्मेंस के आधार पर दिनेश कार्तिक या फिर ऋषभ पंत में से किसी एक खिलाड़ी को वर्ल्ड कप में दूसरे विकेटकीपर के तौर पर जगह मिलेगी। हालांकि इस पर कोहली ने कहा कि आईपीएल के एक सीजन में अच्छे प्रदर्शन से वर्ल्ड कप में किसी प्लेयर के चयन की संभावनाओं पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ता है।
कोहली ने दिया संकेत, आईपीएल से पहले ही हो जाएगा टीम पर फैसला
कोहली ने कहा, ‘हमें वर्ल्ड कप में सॉलिड टीम की जरूरत है। आईपीएल में जाने से पहले हमें वर्ल्ड कप में अपनी टीम को लेकर पूरी तरह से क्लियर होना होगा। मैं नहीं मानता कि किसी प्लेयर के आईपीएल में परफॉर्मेंस के आधार पर वर्ल्ड कप के टीम चयन में कोई बदलाव होगा।’ यही नहीं कैप्टन ने कहा कि यदि कोई एक या दो प्लेयर में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते हैं, तब भी वर्ल्ड कप में उनकी संभावनाओं पर बहुत असर नहीं होगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *