ब्रज फ़ाउंडेशन द्वारा निर्मित मंदिर का वसुंधरा ने किया लोकार्पण

वृंदावन। ब्रज फ़ाउंडेशन (Braj Foundation ) द्वारा निर्मित गौरी मंदिर का लोकार्पण राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा कल शाम क‍िया गया। ब्रज के केदारनाथ क्षेत्र में इस मंदिर का निर्माण व यहाँ स्थित पौराणिक गौरी कुंड का भव्य जीर्णोद्धार ‘द ब्रज फाउन्डेशन’ ने ईआइएल के आर्थिक सहयोग से करवाया है। कुंड जीर्णोद्धार कार्य अभी प्रगति पर है।

इस अवसर पर वहाँ उपस्थित विशाल समुदाय को सम्बोधित करते हुए श्रीमती राजे ने कहा, “मैं द ब्रज फ़ाउंडेशन को बधाई देती हूँ क्योंकि वो ब्रज क्षेत्र को सजाने का सुंदर क़ार्य कर रही है।”

फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष विनीत नारायण ने बताया कि द ब्रज फाउन्डेशन की टीम 2002 से ब्रज में भगवान श्री राधाकृष्ण की दर्जनों लीलास्थलियों जैसे कुण्ड, वन, पर्वत, परिक्रमा मार्ग, घाट व ऐतिहासिक धरोहरों के जीर्णोद्धार में निष्ठा से जुटी है।

गौरी कुण्ड का जीर्णोद्धार इन्जीनियर्स इण्डिया लिमिटेड नई दिल्ली (Engineers India Limited) के आर्थिक सहयोग से कोविड काल में जून 2020 में प्रारम्भ किया गया था | इस कुण्ड के सौन्दर्यीकरण के लिये नये घाट का निर्माण, गौरी मन्दिर का निर्माण, कुण्ड की गहरी खुदाई, चारों ओर परिक्रमा मार्ग का निर्माण, यात्रियों की सुविधा के लिये पक्की छतरियां, बिजली के कलात्मक खम्बे, सोलर पॉवर की व्यवस्था, सघन वृक्षारोपण, सिंचाई के लिये बोरिंग व ड्रिप इरिगेशन पाइपों का जाल, सामने मुख्य मन्दिर परिसर का गेट निर्माण, विशाल वृक्षों के नीचे चबूतरे, पानी की टंकी आदि का निर्माण व कुण्ड के पास नक्षत्र वाटिका की स्थापना का कार्य किया जा रहा है।

ब्रज फाउंडेशन के प्रोजेक्ट कोर्डिंनेटर गौरव गोला ने बताया कि हमारी संस्था का प्रयास रहेगा जिस तरह मथुरा जनपद में हमारी फाउन्डेशन ने अपने सीमित संसाधनों से ब्रज में उपेक्षित पडी लीलास्थलियों को सजाया संवारा है वैसे ही अब ये सेवा डीग व कामाँ के ब्रज क्षेत्र में की जाय।

ब्रज फ़ाउंडेशन ने गोवर्धन का ऋणमोचन कुण्ड, जतीपुरा का रूद्र कुण्ड, अन्योर का संकर्षण कुण्ड, वृन्दावन का रामताल, सेवाकुंज व ब्रह्म कुण्ड, जैत का कालियामर्दन मन्दिर, अजय वन जय कुण्ड, वृन्दावन के यमुनाघाट, कोईले घाट, चौमुंंहा के ब्रह्मवन, बरसना के गहवर वन आदि का भव्य जीर्णोद्धार किया है। उसी क्रम में संस्था अब ब्रज के राजस्थान भाग में भी ऐसे जीर्णोद्धार कराने का प्रयास करेगी।

आज इस कार्यक्रम में कामाँ क्षेत्र के हजारों ब्रजवासियों ने उत्साह से भाग लिया व द ब्रज फ़ाउंडेशन की सभी ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *