भारतीय नौसेना में संगीतकार नाविकों के पद रिक्‍त

भारतीय नौसेना ने अक्टूबर 2021 बैच में संगीतकार नाविकों के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदार 02 अगस्त 2021 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के माध्यम से इंडियन नेवी में कुल 33 रिक्तियों को भरा जाएगा।
10वीं पास नौजवानों के लिए सरकारी नौकरी पाने का यह शानदार मौका है। उम्मीदवार, भारतीय नौसेना एमआर संगीतकार भर्ती 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर 06 अगस्त 2021 या इससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
कौन कर सकता है आवेदन?
शैक्षणिक योग्यता: किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 की परीक्षा पास होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को म्यूजिक का अच्छा ज्ञान और कई तरह के इंस्ट्रूमेंट बजाना आना चाहिए। इसकी पूरी जानकारी नोटिफिकेशन में मिल जाएगी।
आयु सीमा: आवेदकों क जन्म 01 अक्टूबर 1996 से 30 सितंबर 2004 (दोनों तिथियों सहित) के बीच होना चाहिए।
कितनी मिलेगी सैलरी?
ट्रेनिंग के दौरान उम्मीदवारों को 14,600 रुपये हर महीने स्टाइपेंज दिया जाएगा। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें डिफेंस पे मैट्रिक्स लेवल -3 के तहत 21,700 रुपये से 69,100 रुपये तक वेतन मिलेगा। इसके अलावा उन्हें एमएसपी के तौर पर 5200/- प्रति माह प्लस डीए (जैसा लागू हो) का भुगतान किया जाएगा।
म्यूजिक एबिलिटी
उम्मीदवार को टेम्पो, पिच और एक पूरा गाना गाने के साथ संगीत के लिए ऑरल एप्टीट्यूड में महारत होनी चाहिए। भारतीय या विदेशी मूल के किसी भी इंस्ट्रूमेंट बजाना आना चाहिए, उसकी ट्यूनिंग करने के साथ अनजान म्यूजिक नोट्स को इंस्ट्रूमेंट के साथ मिलाना, भारतीय शास्त्रीय, स्टाफ नोटेशन की दृष्टि पढ़ना, स्केल, राग, ताल और बेसिक भारतीय या अंतर्राष्ट्रीय संगीत का सिद्धांत पता होना बहुत जरूरी है।
फिजिकल फिटनेस टेस्ट
भारतीय नौसेना के एमआर संगीतकार नाविक के लिए फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) भी लिया जाएगा। पीएफटी में 7 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़, 20 स्क्वाट (उठक-बैठक) और 10 पुश-अप शामिल होंगे। कोविड-19 के कारण लगभग 300 उम्मीदवारों को म्यूजिक टेस्ट और पीएफटी के लिए शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *