अमरीका: ड्रग्स की तस्करी के लिए बना डाली 180 मीटर लंबी सुरंग

अमरीकी अधिकारियों ने अमरीका के ऐरिज़ोना में ड्रग्स की तस्करी के लिए बनाई गई एक सुंरग ढूंढी है.
क़रीब 180 मीटर लंबी ये सुरंग अमरीका के सैन लुई शहर में एक पुराने केएफ़सी रेस्तरां के एक बेसमेंट में है जो मेक्सिको के लुइस रिओ कोलोराडो शहर के एक घर तक जाती है.
अधिकारियों ने पिछले हफ़्ते इस सुरंग का पता लगाया और दक्षिणी ऐरिज़ोना में स्थित उस बिल्डिंग के मालिक को गिरफ़्तार कर लिया गया है.
केवाईएमए न्यूज़ के मुताबिक इवान लोपेज़ नाम के संदिग्ध के पकड़े जाने के बाद अमरीकी अधिकारियों को अलर्ट किया गया था.
बताया जा रहा है कि खोजी कुत्तों ने पुलिस अधिकारियों को लोपेज़ की उस गाड़ी तक पहुंचाया, जिसमें नशीली दवाओँ से भरे दो डिब्बे रखे हुए थे.
इनकी अनुमानित कीमत सात अरब रुपये से ज़्यादा है.
जांचकर्ताओं का कहना है कि इन डिब्बों में 21 किलोग्राम हेरोइन, छह ग्राम कोकीन, तीन किलोग्राम फ़ेंटानिल और 118 किलो मेथामफ़ेटमिन थी.
जांचकर्मियों ने लोपेज़ के घर और पुराने केएफ़सी की छानबीन की और पाया कि सुरंग का रास्ता केएफ़सी के किचन से होकर जाता है.
ड्रग्स के ठिकाने
यह सुरंग 22 फ़ीट गहरी, पांच फ़ीट ऊंची और तीन फ़ीट चौड़ी है. अधिकारियों का कहना है कि सुरंग मेक्सिको के एक घर में बिस्तर के नीचे जाकर ख़त्म होती है.
माना जा रहा है कि सुरंग में मिली ड्रग्स को एक रस्सी के जरिए बाहर निकाला जा चुका है.
ये पहली बार नहीं है जब ड्रग्स के छिपे ठिकानों को इस तरह खोजा गया है. दो साल पहले कैलिफ़ोर्निया के सैन डिएगो में भी अधिकारियों ने 2,600 फ़ीट लंबी सुरंग ढूंढ़ी थी.
अधिकारियों के मुताबिक ये अब तक ढूंढी गई सबसे लंबी सुरंग थी जिसे चरस और कोकीन जैसे मादक की ख़रीद और बिक्री के लिए इस्तेमाल किया जाता था.
जुलाई में अकेले यूएस बॉर्डर पेट्रोल ने अमरीका-मेक्सिको की सीमा पर बने चेकपॉइंट्स से 14 किलो हेरोइन, 327 मेथामफ़ेटमिन और 1,900 किलोग्राम चरस बरामद किया था.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *