यूएस ओपन 2020: जज को गेंद मारने के कारण नोवाक जोकोविच अयोग्‍य घोषित

शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच को एक लाइन जज को गेंद मारने के कारण यूएस ओपन के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया है.
स्पेन के पाब्लो कार्रेनो बुस्टा के हाथों 6-5 से पिछड़ने के बाद जोकोविच हताश थे. हताशा में ही उन्होंने अपनी जेब से एक गेंद निकाली और उसे टेनिस रैकेट से मारा. वो गेंद सीधे जाकर लाइन जज को लगी.
एक लंबी चर्चा के बाद उन्हें टूर्नामेंट के अधिकारियों द्वारा अयोग्य घोषित कर दिया गया.
यूनाइटेड स्टेट्स टेनिस एसोसिएशन ने अपने एक बयान में कहा है, “ग्रैंड स्लैम नियम पुस्तिका के अनुसार उन्हें जानबूझकर किसी को गेंद से या किसी ख़तरनाक तरीके से मारने या कोर्ट के भीतर लापरवाही से खेलने या परिणामों को गंभीरता से नहीं लेने के कारण यूएस ओपन के रेफ़री द्वारा 2020 यूएस ओपन से बाहर कर दिया गया है.”
“चूंकि उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है तो जोकोविच यूएस ओपन में हासिल किये अपने सभी रैकिंग प्वाइंट्स भी खो देंगे और उन्हें टूर्नामेंट में जीते गए मैच की पुरस्कार राशि को जुर्माने के तौर पर देना होगा साथ ही इस अपमानजनक घटना के लिए भी उन्हें जुर्माना देना होगा.”
जोकोविच को यूएस ओपन में पुरुष एकल ख़िताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था.
कोरोना वायरस की महामारी के दौरान यह टूर्नामेंट कई दिशा-निर्देशों और एहतियात के बीच खेला जा रहा है. कोरोना काल में खेला जा रहा ये पहला ग्रैंड स्लैम है.
जोकोविच अपने 18वें ग्रैंड स्लैम के लिए खेल रहे थे ताकि वो अपने प्रतिद्वंद्वी रफाल नडाल और रोजर फ़ेडरर के और क़रीब पहुंच सकें. ख़ासतौर पर तब जब वे न्यूयॉर्क में नहीं खेल रहे हैं. इन दोनों के पास अब तक के सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम टाइटल हैं.
रोजर फ़ेडरर के पास 20 ग्रैंड स्लाम टाइटल हैं और नडाल के पास 19.
मैच ख़त्म होने तक जोकोविच अच्छा खेल रहे थे लेकिन इसी मैच में एक बार पहले भी उनका गुस्सा दिखाई दिया था.
ग्रेट ब्रिटेन के डेविस कप कैप्टन लियोन स्मिथ ने कहा, “मैं आश्चर्यचकित हूं. जोकोविच को उस घटना के लिए कोई चेतावनी नहीं दी गई. ”
स्मिथ का मानना है कि जो कुछ हुआ उसे होने से रोका जा सकता था.
स्मिथ का कहना है कि उन्हें पहले ही चेतावनी दी गई होती तो शायद जो हुआ उसे होने से रोका जा सकता था.
वो कहते हैं कि पहली बार कोई चेतावनी नहीं मिली इसलिए दूसरी दफ़ा यह इतना भारी पड़ा.
जोकोविच इसके बाद लंबे समय तक अपने मामले को लेकर टूर्नामेंट के रेफ़री सोरेन फ्रेंमेल और ग्रैंड स्लैम के पर्यवेक्षक से निवेदन करते दिखे.
लेकिन अंत में उन्हें अधिकारियों के फ़ैसले को स्वीकार करना पड़ा. जाते समय उन्होंने बुस्टा से हाथ मिलाया. हालांकि बुस्टा भी इस दौरान थोड़े हैरान नज़र आए.
जोकोविच बिना किसी प्रेस कॉन्फ्रेंस के कोर्ट से बाहर चले गए.
उनके इस तरह प्रतियोगिता से बाहर होने का मतलब है कि अब कोई नया पुरुष ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनेगा. इससे पहले साल 2014 में मारिन सिलिक ने न्यूयॉर्क में जीत हासिल की थी.
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *