अमेरिकन फॉरेन पॉलिसी एक्सपर्ट ने कहा, कोरोना से हुए भारी नुकसान के बावजूद भारत ‘सबसे तेजी से उभरती हुई ताकत’

कोरोना वायरस के मामलों में तगड़ी बढ़ोत्तरी से हुए भारी नुकसान के बावजूद भारत अभी भी ‘सबसे तेजी से उभरती हुई ताकत’ है। भारत के पास कई ऐसी ताकतें हैं, जिनके चलते भारत दुनिया के ताकतवर देशों में से एक है। ये कहना है सऊदी अरब के एक अखबार अरब न्यूज़ में छपी रिपोर्ट का।
पिछले दिनों में भारत की इस बात को लेकर काफी आलोचना हुआ है कि यहां पर कोरोना महामारी को सही से हैंडल नहीं किया जा रहा है। सभी आलोचनाओं को दरकिनार करते हुए अमेरिकन फॉरेन पॉलिसी एक्सपर्ट Dr John C Hulsman ने अरब न्यूज़ को कहा है कि भारत का पॉलिटिकल स्ट्रक्चर स्थिर बना हुआ है। साथ ही उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी और भाजपा दोनों ही राजनीतिक रूप से इतने सुरक्षित हैं कि बाकी विकासशील देश भारत से सिर्फ ईर्ष्या कर सकते हैं।
पॉलिटिकल सिस्टम पूरी तरह स्टेबल
तेजी से कोरोना के मामले बढ़ने की वजह से भारत के हेल्थ इफ्रास्ट्रक्चर को तगड़ी चोट पहुंची है। इसे लेकर बहुत से पश्चिमी मीडिया भारत की आलोचना भी कर रहे हैं। अमेरिकन एक्सपर्ट ने कहा है कि भारत का पॉलिटिकल सिस्टम पूरी तरह से स्टेबल है।
आबादी बढ़ना कैसे होगा फायदेमंद?
उन्होंने कहा कि राजनीतिक रूप से फायदे में होने के अलावा भारत की डेमोग्राफी भी तुलनात्मक रूप से काफी बेहतर है। माना जा रहा है कि 2024 तक भारत की आबादी चीन से भी अधिक हो जाएगी। यहां ध्यान देने की बात ये है कि भारत की 50 फीसदी से भी अधिक आबादी 25 साल की उम्र की है और करीब 65 फीसदी आबादी ऐसी है, जो 35 साल से कम उम्र की है।
अर्थव्यवस्था पर क्या बोले अमेरिकन एक्सपर्ट?
अमेरिकन एक्सपर्ट आगे कहते हैं कि इकनॉमिक नंबर झूठे नहीं हैं। 2050 तक भारत की जीडीपी पूरी दुनिया की 15 फीसदी के बराबर हो जाएगी। उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था के उस अनुमान का भी जिक्र किया, जिसमें आईएमएफ ने इस साल भारत की जीडीपी के 11.5 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान जताया है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *