अमेरिका: जॉर्जिया के तीन अलग-अलग स्पा में गोलीबारी, आठ लोगों की मौत

अमेरिका के जॉर्जिया में तीन अलग-अलग स्पा में गोलीबारी में कम से कम छह एशियाई महिलाओं सहित आठ लोग मारे गए हैं.
पुलिस ने कहा है कि अटलांटा के उत्तर में स्थित एक सबअर्ब एकवर्थ में एक मसाज पार्लर में चार लोग मारे गए और शहर में ही दो स्पा में चार लोगों की मौत हुई है.
अधिकारियों का कहना है कि एक 21 वर्षीय संदिग्ध को गिरफ़्तार किया गया है और माना जा रहा है कि तीनों शूटिंग की घटनाओं को इसी शख़्स ने अंजाम दिया है.
इस शूटिंग के पीछे की मंशा क्या थी इसे लेकर कोई जानकारी अब तक सामने नहीं आई है.
एक घंटे के अंदर अलग-अलग जगह पर हमले
पहली शूटिंग की घटना चेरोकी काउंटी के एकवर्थ में स्थित यंग्स एशियन मसाज पार्लर में लगभग शाम 5 बजे हुई (अमेरिकी समयानुसार) पर हुई.
पुलिस कार्यालय के प्रवक्ता कैप्टन जे बेकर ने कहा कि घटनास्थल पर दो लोगों की मौत हो गई और तीन को अस्पताल ले जाया गया, जहां दो अन्य लोगों की भी मौत हो गई. मरने वालों में दो एशियाई महिलाएं हैं. इसके अलावा एक गोरी महिला, एक गोरा पुरुष और एक हिस्पैनिक व्यक्ति इसमें घायल हुए हैं.
ठीक एक घंटे के भीतर पुलिस को उत्तर-पूर्व अटलांटा से फ़ोन आया और पता चला कि गोल्ड स्पा में “लूट” हो रही है.
पुलिस ने अपने बयान में कहा है कि ”यहां हमें तीन महिलाओं की लाश मिली जिनकी गोली लगने से मौत हुई है. ”
यहीं पर पुलिस अधिकारियों को सड़क के उस पार स्थित अरोमाथेरेपी स्पा से फ़ोन करके बुलाया गया यहां भी एक महिला की गोली लगने से मौत हो गई थी.
सीसीटीवी फुटेज की मदद से जांचकर्ताओं ने एक संदिग्ध की तस्वीर जारी की जिसकी मदद से अटलांटा के दक्षिण में लगभग (150 मील) की दूरी पर क्रिस्प काउंटी में रॉबर्ट आरोन लॉन्ग को गिरफ़्तार किया गया. रॉबर्ट जॉर्जिया के वुडस्टॉक के रहने वाले हैं.
कैप्टन बेकर ने बताया है कि हमें पूरा विश्वास है कि यही शख़्स तीनों जगहों पर शूटिंग में शामिल है.
अधिकारियों का कहना है कि अब तक की जांच में यह कहना जल्दबाज़ी होगी कि पीड़ितों को उनकी नस्लीय पहचान के कारण निशाना बनाया गया था या नहीं.
वहीं एशियन अमेरिकन के अधिकारों से जुड़ी संस्था स्टॉप एपीपीआई हेट ने ट्वीट करते हुए इस घटना को ‘अकथनीय त्रासदी’ बताया है.
ट्वीट में लिखा गया है- ”अभी एशियाई अमेरिकी समुदाय में बहुत डर और दर्द है जिसे देखा जाना चाहिए. ”
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *