अमेरिकी कांग्रेस ने 900 अरब के कोविड राहत विधेयक को मंजूरी दी

वॉशिंगटन। अमेरिकी कांग्रेस ने 900 अरब के कोविड राहत विधेयक को मंजूरी दी है, जिससे कारोबारियों और आम लोगों की नकदी संबंधी जरूरत पूरी हो सकेगी और सभी तक वैक्सीन पहुंचाने में मदद मिलेगी। विधेयक को अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मंजूरी के लिए भेजा गया है।
राहत विधेयक को सोमवार की दोपहर में सदन में रखा गया। सीनेट ने पैकेज को 92-6 के भारी बहुमत से मंजूरी दी जबकि दूसरे सदन में इसके पक्ष में 359 वोट और विपक्ष में 53 वोट पड़े।
इस राहत पैकेज को लेकर लंबे समय से बहस चल रही थी। कोरोना वायरस महामारी के कारण प्रभावित हुए लोगों की मदद करने और अर्थव्यवस्था में गति देने के इरादे से नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन इस समझौते को लागू करने के पक्ष में थे और उन्होंने अपनी पार्टी से इस संबंध में डेमोक्रेट के साथ सहमति बनाने की अपील की थी।
इस राशि का इस्तेमाल कोरोना वायरस महामारी के दौरान बुरी तरह प्रभावित हुए कारोबारियों एवं जरूरतमंद लोगों की मदद करने और टीका मुहैया कराने के अभियान में किया जाएगा। इस पैकेज के तहत बेरोजगारों को हर हफ्ते 300 डॉलर और जरूरतमंद लोगों को 600 डॉलर की सहायता प्रदान की जाएगी।
नए प्रावधानों के तहत सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले थियेटर जैसे कारोबारों, स्कूलों और स्वास्थ्य सेवाओं की भी मदद की जाएगी। इस विधेयक में 5,593 पन्ने हैं और इसे अमेरिका के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा विधेयक कहा जा रहा है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *