UPTET 2021 का पेपर लीक: परीक्षा स्थगित, कई हिरासत में

रविवार को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET 2021 को पेपर लीक होने की वजह से स्थगित कर दिया गया. पेपर व्हाट्सऐप पर लीक हुआ और जैसी ही इसकी जानकारी परीक्षा नियामक अधिकारी को मिली, परीक्षा स्थगित कर दी गई.
परीक्षा स्थगित होने की ख़बर की पुष्टि करते हुए परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय उपध्याय ने कहा, “मुझे वव्हाट्सप्प पर पेपर लीक होने की जानकारी मिली और लीक हुआ पेपर भी मिला. उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने ही यह चीज़ पकड़ी है. परीक्षा की अगली तिथि तय नहीं हुई है, लेकिन शीघ्र ही तिथि घोषित की जाएगी.”
उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए यूपी-टीईटी एक बड़ी परीक्षा है जिसमें प्रदेश भर से लाखों की संख्या में अभ्यर्थी परीक्षा में बैठते हैं.
परीक्षा की पहली पाली में 12 लाख 91 हज़ार अभ्यर्थी परीक्षा में बैठने वाले थे और दूसरी पाली में 8 लाख से ज़्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में बैठने वाले थे. प्रदेश भर में 4301 सेंटर बनाये गए थे. टीईटी की परीक्षा में अक्सर गड़बड़ियां होती हैं और उत्तर प्रदेश एसटीएफ की निगरानी में ही इस परीक्षा का आयोजन होता है.
उत्तर प्रदेश पुलिस ने भी ट्वीट कर इस परीक्षा के स्थगित होने की जानकारी देते हुए कहा, “उत्तर प्रदेश एसटीएफ द्वारा जनपदीय पुलिस के साथ एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए उत्तर प्रदेश टीईटी के पेपर लीक होने का खुलासा किया गया है. राजकीय खर्च पर एक माह में यह परीक्षा पुनः आयोजित की जायेगी.”
पुलिस के मुतबिक इस परीक्षा को एक महीने के अंदर फिर से कराया जायेगा और परीक्षार्थियों को इसमें फिर से फॉर्म भरने के ज़रूरत नहीं पड़ेगी.
न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उत्तर प्रदेश के एडीजी कानून व्‍यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा, “पेपर लीक करने के आरोप में उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने दर्जनों लोगों को हिरासत में लिया है.”
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *