UPSC ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन

नई द‍िल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. UPSC भर्ती 2020 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर, असिस्टेंट इंजीनियर, मेडिकल ऑफिसर, आर्किटेक्ट समेत कुल 121 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. UPSC में इन पदों पर आवेदन के लिए अब कुछ ही दिन का समय बचा है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

UPSC Recruitment 2020 के लिए शैक्षणिक योग्यता

UPSC ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता भी अलग-अलग मांगी हैं. जिसमें मेडिकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होम्योपैथी में डिग्री होनी चाहिए. जबकि असिस्‍टेंट इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने कि लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भौतिकी, रसायन विज्ञानमें मास्टर डिग्री होनी चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. वहीं, आर्किटेक्ट (ग्रुप ए) के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर में डिग्री होना आवश्यक है.

आवेदन शुल्क

UPSC में निकली इस भर्ती के लिए जनरल/सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को सिर्फ 25 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि SC/ST, महिला एवं दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए कोई फीस नही हैं यानी नि:शुल्क आवेदन है.

कैसे करें आवेदन?

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. बता दें कि ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 13 अगस्त 2020 निर्धारित है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *