इंडियन फॉरेस्ट सर्विस मेंस एग्जाम का टाइमटेबल जारी

UPSC ने इंडियन फॉरेस्ट सर्विस मेंस एग्जाम का टाइमटेबल जारी कर दिया है। संघ लोक सेवा आयोग UPSC की ओर से जारी IFS मेंस परीक्षा का शेड्यूल के मुताबिक यह परीक्षा फरवरी में 27 तारीख 2022 से शुरू होगी और 6 मार्च तक चलेगी। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी।
इसके मुताबिक पहली शिफ्ट सुबह 9 से 12 और दोपहर की पाली में 2 से 5 बजे तक एग्जाम कराया जाएगा। आयोग ने इस संबंध में जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि पेपर अलग-अलग तिथियों पर ऑफ़लाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे। यूपीएससी ने परीक्षा से संबंधित पूरा विषयवार टाइमटेबल ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे पोर्टल पर लॉगइन करके आसानी से इसकी जानकारी ले सकते हैं।
UPSC IFS Mains 2021 परीक्षा उन उम्मीदवारों द्वारा के लिए आयोजित की जा रही है, जिन्होंने प्रीलिम्स परीक्षा क्वालिफाई कर ली है। बता दें कि IFS Mains Time Table में, उम्मीदवारों के पास एक दिन का अवकाश या केवल 1 दिन का अवकाश होगा जब कोई परीक्षा नहीं होगी। वहीं अन्य दिनों में, परीक्षा दो स्लॉट में आयोजित की जाएगी। वहीं परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इन तिथियों को नोट कर लें और उसी के अनुसार परीक्षा की तैयारी करें। इसके अलावा परीक्षा COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ आयोजित की जाएगी इसलिए इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें। परीक्षार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष तौर पर ध्यान देना होगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि यह परीक्षा देश के विभिन्न शहरों जैसे- भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, दिसपुर (गुवाहाटी), हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, नागपुर, पोर्ट ब्लेयर और शिमला सहित विभिन्न शहरों में आयोजित की जाएगी।
यूपीएससी ने अभी हाल ही में इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम प्रीलिम्स परीक्षा (ESE) 2022 के लिए भी शेड्यूल जारी किया है। अधिसूचना के अनुसार परीक्षा 20 फरवरी को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इसके तहत सुबह 10.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे और दोपहर 2.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक होगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *