यूपी रोडवेज की AC buses का क‍िराया कम, नहीं मिलेगा मुफ्त बोतलबंद पानी

लखनऊ। उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम की AC buses वाल्वो, स्कैनिया, एसी शताब्दी, जनरथ, पिंक बस और स्लीपर बसों में रविवार रात से मुफ्त में बोतल बंद पानी मिलना बंद हो जाएगा। इससे रोडवेज को सालाना लगभग नौ करोड़ रुपये की बचत होगी।

रविवार मध्यरात्रि (12 बजे के बाद) AC buses का किराया एक पैसा प्रति किलोमीटर कम हो जाएगा। हालांकि यात्रियों को एसी बस में नि:शुल्क आधा लीटर फ्री पानी की बोतल अब नहीं दी जाएगी।

यानी रोडवेज के एसी बसों में सफर करने वाले यात्रियों को अब पानी खरीद कर पीना होगा। हालांकि मुफ्त बोतलबंद पानी नहीं देने के एवज में यात्रियों के किराये में एक पैसा प्रति किलोमीटर की कटौती की है।

क्षेत्रीय प्रबंधक कर रहे थे बोतलबंद पानी के नाम पर खेल
एसी बसों में जब से बोतलबंद पानी देना शुरू हुआ था, तभी से कुछ क्षेत्रीय प्रबंधक इसकी आड़ में लाखों रुपये के वारे-न्यारे कर रहे थे। दरअसल, टेंडर गुणवत्तायुक्त ठंडा पानी मुहैया कराने के लिए होता था, लेकिन क्षेत्रीय प्रबंधकों की सांठगांठ से ठेकेदार भीषण गर्मी में भी यात्रियों को सामान्य बोतलबंद पानी मुहैया कराते थे। इस पर हर महीने औसतन 75 से 80 लाख रुपये भुगतान होता था। इतना ही नहीं, इन क्षेत्रीय प्रबंधकों का तबादला जब दूसरे परिक्षेत्र में होता था, तो ये अपने साथ बोतलबंद पानी के उसी ठेकेदार को साथ लेकर जाते थे। सूत्रों का कहना है कि इसमें परिवहन मुख्यालय में बैठे कुछ अफसर भी कमाई कर रहे थे।

प्रबंध निदेशक बोतलबंद पानी बंद क‍िए जाने को पर्यावरण से जोड़ रहे

परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक डॉ. राजशेखर ने पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर प्लास्टिक उपयोग कम करने के मकसद से पानी की बोतल नहीं देने का निर्णय लिया है। परिवहन निगम की वोल्वो, स्कैनिया, एसी शताब्दी, जनरथ, पिंक बस व स्लीपर बसों में सफर करने वाले यात्रियों को पानी की फ्री बोतल 15 मार्च की मध्यरात्रि से मिलना बंद हो जाएगी। परिवहन निगम के अधिकारी बतातें है कि एसी बसों में बड़ी संख्या में बोतलें एकत्र हो जाती हैं, जिसे निष्प्रयोजन करने में समस्या आ रही थी। इसी वजह से किराये में कमी करके पानी की फ्री बंद बोतल की जा रही है।

एडवांस टिकट बुकिंग पर छूट शुरू
छह से 15 मार्च तक एसी बसों में एडवांस सीट बुकिंग पर छूट पर रोक लगा दी गई थी। 16 मार्च से एसी बसों में एडवांस सीट बुकिंग पर छूट फिर से मिलने लगेगी। क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि यात्रा से 20 से 30 दिन पहले टिकट कराने पर किराये में 15, 10 से 20 दिन पहले 10 फीसदी व 5 से 10 दिन पहले टिकट कराने पर पांच फीसदी की छूट मिलेगी।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *