सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्‍ट की शिकायत के लिए यूपी पुलिस ने जारी किया Whatsapp नंबर

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान सोशल मीडिया की आपत्तिजनक पोस्‍ट पर नजर रखने के लिए डीजीपी मुख्यालय में सोशल मीडिया कंप्लेंट सेल का गठन किया गया है। इसके लिए डीजीपी मुख्यालय की तरफ से Whatsapp नंबर 9792101616 जारी किया गया है। इस पर प्रदेश भर से लोग अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे।
आईजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार ने बताया कि एसपी सायबर क्राइम सुशील घुले को सोशल मीडिया कंप्लेंट सेल का नोडल अधिकारी बनाया गया है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स के किसी भी माध्यम फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम पर किए जाने वाले किसी भी तरह के आपत्तिजनक प्रचार-प्रसार के बारे में लोग कहीं से भी Whatsapp पर शिकायत कर सकेंगे। इस नंबर पर टेक्स्ट, वीडियो या वॉयस क्लिप और स्क्रीनशॉट के जरिए शिकायत कर सकते हैं। यह नंबर 24 घंटे ऐक्टिव रहेगा।
रोजाना होगी समीक्षा
डीजीपी मुख्यालय के मुताबिक खुद डीजीपी ओ पी सिंह इन शिकायतों में हुई कार्यवाही की समीक्षा करेंगे। नोडल अधिकारी हर रोज उन्हें शिकायतों का ब्योरा और उन पर की गई कार्यवाही की जानकारी देंगे।
ऐसे काम करेगी सेल
सेल Whatsapp पर आने वाली शिकायतों को संबंधित जिलों की क्राइम ब्रांच को भेजेगी। जिन जिलों में साइबर थाने हैं वहां ये शिकायतें थाने को भेजी जाएंगी। साम्प्रदायिक सौहार्द खराब करने वाली पोस्ट, वीडियो और आपत्तिजनक सामाग्री को लेकर बिल्कुल भी लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए गए हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *