UP Cabinet बैठक में 16 अहम प्रस्तावों को मंजूरी

UP Cabinet में आगरा, मथुरा, वाराणसी व प्रयागराज में हेलीकॉप्टर सेवा संचालन हेतु भूमि आवंटन का प्रस्ताव पास, ANM भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लखनऊ के लोकभवन में हुई UP Cabinet बैठक में आगरा, मथुरा, वाराणसी व प्रयागराज में पर्यटन विकास व हवाई सेवा संचालन के लिए भूमि आवंटन सहित कुल 16 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई जिसमें अहम है यूपी में हेल्थ वर्कर्स की भर्ती प्रक्रिया में संशोधन प्रस्ताव पास हुआ। ANM भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट की गई।

UP Cabinet बैठक में अमृत योजना के तहत आगरा में सीवरेज योजना के लिए 353 करोड़ रुपये के अनुमोदन का प्रस्ताव पास हुआ।

इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी-

– केंद्रीय रेशम बोर्ड के द्वारा सेरीकल्चर स्टेशन लखनऊ में बनेगा। इसके लिये 2.012 हेक्टयर जमीन सरोजनीनगर में दी जाएगी। 76.456 लाख जमीन का मूल्य है।

– अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति महीने एक किलो चीनी दी जाएगी। इसकी खरीद के लिये रिवर्स ऑक्शन को मंजूरी दी गई। 40 लाख लाभार्थी परिवार है। करीब 4 लाख टन खरीद होनी है।

– बलरामपुर में केजीएमयू के सेटेलाइट सेंटर के लिये 23.5 एकड़ भूमि देने को मिली मंजूरी। अभी कैम्पस और अस्पताल बनेगा जबकि अगले चरण में मेडिकल कालेज बनेगा।

– जेवर एयरपोर्ट के आरएफक्यू में बदलाव किया गया है। ग्लोबल बिडर्स को पहले प्रोत्साहन नहीं था। उनको प्रोत्साहित करने के लिये एक क्लॉज हटा दिया गया है। बिडिंग की प्रक्रिया अब 6 महीने में पूरी करनी होगी। पहले सीमा तय नहीं थी।

– यूपी सहकारी ग्राम विकास बैंक के नाबार्ड से 1500 करोड़ कर्ज के लिये शासकीय गांरटी को मंजूरी दे दी गई है।

आगरा में सीवरेज योजना के लिए अनुमोदन प्रस्ताव पास

– बैठक में अमृत योजना के तहत आगरा में सीवरेज योजना के लिए 353 करोड़ रुपये के अनुमोदन का प्रस्ताव हुआ पास। अमृत योजना के तहत सैप वर्ष 2017-20 के लिए आगरा शहर वेस्टर्न जोन में सीवरेज योजना के लिए 35356.91 लाख रुपए (जीएसटी अतिरिक्त) के व्यय को #UPCabinet की मंजूरी। इसमें शामिल सेंटेज राशि का वहन पूर्ण रूप से राज्य सरकार करेगी।

– यूपी में हेल्थ वर्कर्स की भर्ती प्रक्रिया में संशोधन प्रस्ताव पास। एएनएम भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट हुई।

– स्कूली वाहनों के लिये नियमावली बनेगी। यूपी मोटरयान नियमावली में बदलाव किया जाएगा। अब परमिट देते समय मानक तय किये जाएंगे। स्कूल के वाहन की आयु सीमा तय होगी। पार्किंग में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। वाहन चालक के लिये न्यूनतम शिक्षा, मेडिकल जांच के मानक बनेंगे। ओवरलोडिंग देखी जाएगी और जीपीएस भी लगेंगे।

– शीरा नियंत्रण कानून में संसोधन होगा। एक्सपोर्ट की प्रकिया में बदलाव किया जाएगा। समुचित माध्यम मसलन एम्बेसी, हाई कमिश्नर के माध्यम से आना होगा और एन्ड यूजर का प्रमाणपत्र भी अब जरूरी होगा।

– प्रदेश में 13 राजकीय और 22 निजी मेडिकल कॉलेज व 17 डेंटल कॉलेज हैं। इनका कोई एक एकेडमिक कैलेंडर व नियम नहीं है। इसके लिये यूपी स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी बनेगी जो कि पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के नाम पर होगी। बलरामपुर में किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ के सेटेलाइट कैंपस की स्थापना के लिए 23.505 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध कराए जाने को #UPCabinet की मंजूरी। इसके बनने से बलरामपुर व आसपास के जिलों में उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी।

– ग्रेटर नोएडा में 747 एकड़ की टाउनशिप बनेगी। इसके लिए स्पेशल प्लानिंग अथॉरिटी बनाई जाएगी। डीएमआईसी व ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी इसके शेयर होल्डर होंगे।

यूपीनेडा की सौर ऊर्जा नीति-2017 के तहत 550 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना के लिए कॉम्पिटिटिव टैरिफ बेस्ड बिडिंग के आधार पर प्राप्त नियम कोटेड टैरिफ के अनुसार परियोजना विकासकर्ताओं के चयन को #UPCabinet की मंजूरी। बिडिंग से 3.02 रु./यूनिट की न्यूनतम दर प्राप्त हुई है।

प्रदेश में अटल बिहारी वाजपेयी राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय का गठन किया जाएगा। इसके लिए सदन में ‘उत्तर प्रदेश राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय विधेयक-2018’ लाए जाने को #UPCabinet की मंजूरी। विश्वविद्यालय बनने से सभी मेडिकल,डेंटल व पैरा मेडिकल कॉलेजों का प्रभावी नियमन सुनिश्चित होगा।

-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *