UP cabinet ने 12 महत्‍वपूर्ण प्रस्तावों को दी मंजूरी

UP cabinet के फैसले- यूरिया 35 रुपये सस्ती, ओला व उबर की गाड़ियों में ‘टैक्सी’ लिखना होगा अनिवार्य

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज मंगलवार को हुई UP cabinet बैठक में 12 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई जिसमें Uber India द्वारा दिया गया निवेश का प्रस्ताव भी शामिल है।

उत्तर प्रदेश व जापान के मध्य उत्तर प्रदेश में खाद्य मूल्य श्रृंखला के विकास के लिए सहयोग और कार्पोरेशन के संबंध में प्रस्ताव पास।परिवहन यान रंगे जाने के संबंध में मोटरयान नियमावली 1962 के संशोधन के संबंध में प्रस्ताव पास। मोटर साइकिल व थ्री व्हीलर को पीले रंग में ही रंगना होगा। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों को सफेद व सीएनजी को ग्रीन करना होगा।

Uber India के अगले पांच वर्ष में एक करोड़ के निवेश का प्रस्ताव पास।

ओला व उबर की गाड़ियों में ‘टैक्सी’ लिखना होगा अनिवार्य

UP cabinet बैठक में वाहनों के रंग से संबंधित प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई जिसके तहत अनुबंधित बसों का रंग आसमानी होगा। टैक्सी बाईक के लाल, मरुन और काला होने से प्रतिबंध हटाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी जाएगी यानी टैक्सी बाईक अब लाल, मरुन और काली हो सकेंगी।

इसी तरह सीएनजी वाहनों का रंग हरा और इलेक्ट्रिक वाहनों का रंग सफेद होगा। खास बात यह है कि अब टैक्सी पर आसमानी रंग में टैक्सी लिखना अनिवार्य होगा। अभी तक ओला और उबर जैसी कंपनियां अपनी टैक्सियों पर टैक्सी नहीं लिखतीं लेकिन अब इन कंपनियों को भी अपनी गाड़ियों पर टैक्सी लिखना होगा। इससे लोगों को सुविधा होगी। कैबिनेट में यूपी और जापान के बीच फूड वेल्यू चेन (खाद्य मूल्य श्रंखला) के विकास के लिए सहयोग पत्र के मसौदे को मंजूरी दी जाएगी। इसके तहत यूपी को जापान सहयोग करेगा।

उत्तर प्रदेश मूल्य संवर्धित टैक्स के प्राकृतिक गैस पर वैट की दरों में किया गया बदलाव। पूर्व में तीन प्रकार की दरें थी सभी को नेशनलाइज करके दस परसेंट का स्लैब तय कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश जल संबंधित एवं सीवर व्यवस्था अधिनियम की धारा तीन को दिनांक 28 जून 2017 को प्रस्तावित संशोधन पास कर लिया गया। एक जनपद एक उत्पाद योजना के अंतर्गत सामान्य सुविधा केंद्र प्रोत्साहन योजना के तहत प्रारंभ किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास।

इसके अंतर्गत जिलों में होने वाले उत्पादों का सुविधा केंद्र के माध्यम से विस्तार किया जाएगा और इन सुविधा केंद्रों को बनाए जाने के लिए कैबिनेट की मंजूरी।

बैठक में उत्तर प्रदेश में यूरिया 35 रुपये सस्ती करने का फैसला लिया गया। इसके साथ ओडीओपी योजना के तहत जिलों में कॉमन फैसिलिटी सेंटर खुलने की बात पर मुहर लगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने कृषि के क्षेत्र में निवेश के लिए जापान से काफी बड़ा समझौता किया है। इस प्रस्ताव को भी कैबिनेट से मंजूरी मिली है। इसके तहत जापान की कंपनियां कृषि के क्षेत्र में निवेश करेंगी।

इस बार प्रयागराज में कुंभ मेला में कल्प वासियों को 17 किलोग्राम प्रति व्यक्ति चीनी मिलेगी। एक राशन कार्ड पर 2 किलोग्राम चीनी मिलेगी। कैबिनेट ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चीनी की मात्रा बढ़ाने का अधिकार दिया है। कैबिनेट में कक्षा एक से आठ तक नि:शुल्क किताबों के वितरण के लिए छपाई की नीति में बदलाव। आजमगढ़ जालौन सहारनपुर और बांदा के मेडिकल कॉलेजों में समूह ग के रिक्त पद आउटसोर्सिंग से भरे जाएंगे। फैजाबाद अयोध्या में क्वीन हो मेमोरियल पार्क के उच्च विशेषताओं की धनराशि को मंजूरी। सरकार ने उत्तर प्रदेश में भांग की खेती को अनुमति दी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *