सवर्ण आरक्षण सहित कुल 14 प्रस्तावों को UP cabinet की मंजूरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई UP cabinet बैठक में कुल 14 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई

लखनऊ। UP cabinet ने बड़ा फैसला लेते हुए गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब सरकारी संस्थाओं की सभी श्रेणी की नौकरियों में गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

cabinet बैठक के बाद मीडिया को सम्बोधित करते हुए राज्य सरकार के मंत्री व प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि राज्य में केंद्र के प्रस्ताव को हूबहू लागू किया जाएगा।

इस फैसले के साथ ही गरीबों को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने वाला यूपी तीसरा राज्य बन गया है। गुजरात व झारखंड में इसे पहले ही लागू किया जा चुका है।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई UP cabinet बैठक में कुल 14 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई।

UP cabinet बैठक के दौरान यूपी में सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 14 जनवरी 2018 से 10 फीसदी सवर्ण आरक्षण लागू करने के प्रस्ताव पर मुहर लगी। बैठक के बाद मीडिया को सम्बोधित करते हुए राज्य सरकार के मंत्री व प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि राज्य में केंद्र के प्रस्ताव को हूबहू लागू किया जाएगा। इस फैसले के साथ ही गरीबों को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने वाला यूपी तीसरा राज्य बन गया है। गुजरात व झारखंड में इसे पहले ही लागू किया जा चुका है।

जिला चित्रकूट का रामायण मेला का प्रान्तीयकरण किया गया अब इसकी व्यवस्था जिला अधिकारी करेंगे इसका व्यय भार प्रशासन देगा।

एक जनपद एक उत्पादन योजना को आरंभ किया गया , इसमें प्रोत्साहन योजना के तहत ई मार्केटिंग, मेला में प्रदर्शनी में जुड़े हुए उत्पादकों आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। मेला प्रदर्शनियों में स्टाल का 75 प्रतिशत या फिर अधिकतम 50 हजार रुपये की मदद, स्वदेश में में आयोजित होने वाले प्रदर्शनियों में भी 50 हजार की सहायता, बाहर जाने वाले माल की ढुलाई पर 75 प्रतिशत या अधिकतम 7500 सौ रुपये, आने जाने के लिए थ्री ऐसी चार्ज या बस का किराया दिया जाएगा।

प्रदेश के बाहर का ढुलाई चार्ज 15 हजार रुपये दिए जाएंगे, विदेशों में 2 लाख रुपये और ढुलाई चार्ज 25 हजार रुपये। विदेश किराया बाई एअर का किराया 75 हजार रुपये दिया जाएगा, इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल पर 10 हजार रुपये दिए जाएंगे।

-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *