यूपी: आज 76 नए केस मिले, प्रदेश के 52 जिलों तक पहुंचा संक्रमण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सोमवार को 76 नए मरीजों में कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी के साथ अब तक 1176 मरीज़ कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 129 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं। इनमें से 1030 एक्टिव केस हैं। अब कोरोना वायरस से संक्रमित ज़िलों की संख्या 52 पहुंच चुकी है। प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया 8 ज़िले ऐसे हैं जो कोरोना से मुक्त हो चुके हैं । इनमें पीलीभीत, हाथरस, लखीमपुर, प्रयागराज, महराजगंज, बरेली, शाहजहांपुर और बाराबंकी शामिल हैं।
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद सोमवार को लखनऊ में अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दे रहे थे। उन्होनें बताया जिन ज़िलों में हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए हैं, वहां 14 दिनों तक कोई केस न मिलने पर इन्हें रेड जोन से ऑरेंज जोन में शिफ्ट कर दिया जाता है। इस तरह 28 दिनों तक कोई केस न मिलने पर वह ग्रीन जोन में आ जाते हैं।
प्रमख सचिव स्वास्थ्य ने यह भी बताया की लखनऊ में कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए लखनऊ के लोक बंधु अस्पताल को भी लेविल-2 का कोविड-19 का अस्पताल बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया मऊ में पाया गया मरीज़ देवबंद से आया था। एटा का मरीज़ आगरा के पारस हॉस्पिटल से आया था। इस अस्पताल के कारण आगरा में कई लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इसी तरह सुल्तानपुर में जो कोरोना का मरीज़ पाया गया है, वह दिल्ली से आया था। उन्होंने कहा एल-1 अटैच्ड फैसिलटी के भी अस्पताल बने जा रहे हैं । उनमें वह मरीज़ रखे जाएंगे, जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण न दिख रहे हों। प्रमुख सचिव ने बताया अब तक 32 हजार से ज़्यादा कोरोना वायरस के नमूने लिए जा चुके हैं।
10 या उससे अधिक पॉजिटिव केस वाले जिलों में लॉकडाउन पूरी तरह लागू होगा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 या उससे अधिक कोरोना पॉजिटिव केसेज वाले जनपदों में लॉकडाउन व्यवस्था को पूरी तरह जारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण को नियन्त्रित करने के लिए लॉकडाउन के नियमों तथा सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन आवश्यक है।
मुख्यमंत्री योगी ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर टीम 11 की बैठक में लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा की।
पांच शहर जो बन चुके हैं रेड जोन
ताजनगरी आगरा से लेकर काष्ठ नगरी सहारनपुर तक कोरोना वायरस संक्रमण का रेड जोन तैयार हो गया है। शासन, प्रशासन की सतर्कता के बावजूद इन क्षेत्रों में प्रदेश में सबसे अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज हर दिन मिल रहे हैं। प्रदेश की लिस्ट में भी आगरा, नोएडा, मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद कोरोना जोन बन चुका है। पिछले 15 दिनों में प्रदेश में सबसे अधिक कोरोना केस इन जिलों में आए हैं।
पांच प्रमुख रेड जोन और कोरोना मरीजों की संख्या
रेड जोन जिला कुल कोरोना मरीज
आगरा 199
नोएडा 94
सहारनपुर 86
मेरठ 73
मुरादाबाद 55
कुल 507
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *