छात्रों की परेशानी दूर करने को सेल गठित करें विश्वविद्यालय: UGC

नई द‍िल्ली। UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि वह कोविड-19 महामारी की वजह से उपजी स्थिति के बाद परीक्षा और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों के संबंध में विद्यार्थियों की परेशानियों को दूर करने के लिए एक प्रकोष्ठ (सेल) का गठन करें।

आयोग ने छात्रों और शिक्षकों की समस्या से निपटने के लिए एक कार्य बल गठित किया है। यूजीसी ने पिछले महीने परीक्षा और शैक्षणिक कैलेंडर को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

यूजीसी ने छात्रों,शिक्षकों और संस्थानों की शिकायतों की निगरानी करने और उनका निवारण करने के लिए एक टास्क फोर्स की स्थापना की है। इसके साथ ही एक हेल्पलाइन नंबर: 011-23236374 भी जारी किया गया है और शिकायतों का निपटारा करने के लिए ईमेल आईडी covid19help.ugc@gmail.com भी बनाई गई है।

इसके अलावा छात्र इस लिंक www.ugc.ac.in/grievance/student reg.aspx   पर जाकर ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

इससे पहले देशभर में कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति के मद्देनजर यूजीसी ने 29 अप्रैल को परीक्षा और अकादमिक कैलेंडर पर दिशा-निर्देश जारी किए थे। नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार सभी विश्वविद्यालयों को सलाह दी गई थी कि वे अपनी शैक्षणिक गतिविधियों और लोगों की स्वास्थ्य से संबंधित सुरक्षा को प्राथमिकता देने पर ध्यान दें।

यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने कहा कि पहले के दिशानिर्देश के अनुसार सभी विश्वविद्यालयों को सलाह दी गई है कि वह सभी पक्षों के हितों और सुरक्षा का ध्यान रखते हुए अपनी शैक्षणिक गतिविधियां तैयार करें। नए नियम और दिशा-निर्देश को लागू करने में सबसे ज्यादा प्राथमिकता स्वास्थ्य को दी जानी चाहिए।

जैन ने कहा कि यूजीसी की वेबसाइट पर छात्र अपनी समस्याएं दर्ज करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों, शिक्षकों और संस्थाओं की चिंताओं पर ध्यान देने के लिए यूजीसी ने कार्यबल गठित किया है।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *