UIDAI ने SMS के जरिए आधार सर्विस उपलब्ध कराना शुरू किया

वैसे तो आज के समय में हर जगह इंटरनेट की कनेक्टिविटी मिल जाएगी और अधिकतर लोगों इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप इस दौर में भी ऐसी जगह पर हैं, जहां पर इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है या फिर आप इंटरनेट का इस्तेमाल न करने के कारण आधार सर्विस का ऑनलाइन लाभ नहीं ले पाते हैं तो ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने SMS के जरिए आधार सर्विस उपलब्ध करवाना शुरू कर दिया है। आधार कार्ड का इस्तेमाल आज के समय में पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के तौर पर की जाती है। इस दस्तावेज के जरिए सभी सरकारी और निजी क्षेत्र की योजनाओं का लाभ लिया जाता है जैसे कि स्कूल में एडमिशन, बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए, इनकम टैक्स भरने और अन्य काफी जरूरी कार्यों में किया जाता है।
यूजर्स को किसी खास सर्विस के एक्सेस को एक्टिवेट करने के लिए पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आधार हेल्पलाइन नंबर 1947 पर एक SMS भेजना होगा। वहीं SMS लॉकिंग और अनलॉकिंग फीचर्स का लाभ लेने के लिए ओटीपी जनरेट करने की भी जरूरत होती है।
इस फेसिलिटी के जरिए इन सर्विस का एक्सेस लिया जा सकता है
वर्चुअल आईडी जनरेशन: सबसे पहले अपने फोन के मैसेज बॉक्स पर जाएं और GVID (स्पेस) और फोन नंबर के साथ रजिस्टर्ड आधार नंबर के लास्ट 4 डिजिट टाइम करें। फिर उस मैसेज को 1947 पर भेज दें। RVID (स्पेस) टाइप कीजिए और फिर आधार नंबर के लास्ट 4 डिजिट टाइप कीजिए।
आधार लॉकिंग: आधार लॉकिंग को आधार नंबर या वर्चुअल आईडी के जरिए किया जा सकता है। पहली स्थिति में GETOTP (स्पेस) और अपने कार्ड के लास्ट 4 डिजिट टाइप करके पहला SMS भेजिए। फिर दूसरे एसएमएस में ENABLEBIOLOCK (स्पेस) आधार नंबर के लास्ट 4 डिजिट (स्पेस) पहले SMS से प्राप्त हुआ ओटीपी दर्ज करके भेजना है।
दूसरी स्थिति में पहले मैसेज में GETOTP (स्पेस) और VID की लास्ट 6 डिजिट दर्ज करके भेजना है। दूसरा मैसेज में ENABLEBIOLOCK (स्पेस) और VID की लास्ट 6 डिजिट और 6 डिजिट वाला OTP भेजना है।
अगर एक मोबाइल नंबर से एक से ज्यादा आधार नंबर लिंक हैं या फिर कार्ड पर नंबर के लास्ट 4 डिजिट कम से कम दो लोगों के लिए समान हैं तो दूसरा मैसेज अगर आधार नंबर का इस्तेमाल किया जा रहा है ENABLEBIOLOCK (स्पेस) आधार नंबर की लास्ट 8 डिजिट (स्पेस) 6 डिजिट ओटीपी के तौर पर भेजनी हैं। वहीं VID विधि के लिए इसे ENABLEBIOLOCK (स्पेस) VID नंबर की लास्ट 10 डिजिट (स्पेस) और 6 डिजिट वाला ओटीपी दर्ज करके भेजना है।
SMS के जरिए आधार कार्ड अनलॉक करने के लिए भी यही प्रोसेस है। यूजर्स को इसके लिए uidai.gov.in पर जाना है और ड्रॉप डाउन मीनू से ‘आधार सर्विस’ के अंदर ‘आधार सर्विस ऑन SMS’ पर क्लिक करना है।
-एजेंसियां

100% LikesVS
0% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *