यूनिवर्सिटीज में नए शैक्षणिक सत्र के लिए UGC ने दिए कुछ सुझाव

नई दिल्‍ली। UGC के पैनल ने 2020 के लिए यूनिवर्सिटीज में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत को लेकर कुछ सुझाव दिए हैं। परीक्षाओं के संचालन पर भी पैनल ने रास्ते सुझाए हैं।
कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण बोर्ड से लेकर सभी प्रवेश परीक्षाएं स्थगित हैं। समय बीता जा रहा है और स्टूडेंट्स परेशान हो रहे हैं। परीक्षाएं कब होंगी, एडमिशन कब होंगे और नया सत्र कब शुरू होगा? इन सवालों का जवाब मिलना मुश्किल हो रहा है।
लेकिन इन्हीं परेशानियों का हल ढूंढने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग UGC ने दो अलग-अलग पैनल बनाए थे। एक पैनल हरियाणा यूनिवर्सिटी के कुलपति आरसी कुहाड की अध्यक्षता में बना था। इस पैनल को लॉकडाउन के बीच यूनिवर्सिटीज में परीक्षाएं कराने के तरीके ढूंढने और वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर तैयार करने का काम दिया गया था।
दूसरा पैनल इग्नू के कुलपति नागेश्वर राव की अध्यक्षता में बना था। इस पैनल को ऑनलाइन एजुकेशन बेहतर करने के तरीके सुझाने का काम सौंपा गया था। अब दोनों पैनल्स ने अपनी-अपनी रिपोर्ट यूजीसी को सौंप दी है।
इनमें से एक पैनल ने सुझाव दिया है कि यूनिवर्सिटीज इस बार अपना नया शैक्षणिक सत्र जुलाई के बदले सितंबर से शुरू करें। इसी प्रकार परीक्षाओं के मामले में सुझाव दिया गया है कि जिन विश्वविद्यालयों के पास जरूरी संसाधन हैं, वे अपनी परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित कर लें लेकिन अगर संसाधनों की कमी है तो लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार करना होगा। उसके बाद ही शेड्यूल जारी कर परीक्षाएं कराई जा सकेंगी।
इस संबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा है कि दोनों रिपोर्ट्स में दिए गए सुझावों की समीक्षा की जाएगी। फिर सरकार द्वारा जो फैसला लिया जाएगा या जो दिशानिर्देश तैयार किए जाएंगे, उनकी सूचना अगले सप्ताह तक जारी कर दी जाएगी।
बता दें कि देशभर में सभी स्कूल, कॉलेज 16 मार्च 2020 से ही बंद हैं। जब केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को देखते हुए सभी क्लासेज बंद करने का आदेश दिया था। कक्षाएं दोबारा कब शुरू होंगी, इस पर अब तक कोई जानकारी नहीं आई है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *