यूनीवर्सिटी और कॉलेजों में जंक फूड की बिक्री पर UGC ने लगाई पाबंदी

नई दिल्ली। UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) ने सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों को अपने परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए हैं।

UGC ने विश्विवद्यालयों को भेजे पत्र में कहा है कि कॉलेजों में जंक फूड को प्रतिबंधित करना नए मानदंड स्थापित करेगा, छात्रों के जीवन को बेहतर बनाएगा, सीखने की प्रक्रिया को बेहतर बनाएगा और उनमें मोटापे को कम करेगा। यह जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों को भी रोकेगा, जिसका मोटापे से सीधा संबंध है।

यह सर्कुलर मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के एक निर्देश के बाद जारी किया गया है। मंत्रालय ने UGC को उच्च शिक्षण संस्थानों के परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया सर्कुलर में कहा गया है कि आपसे आग्रह है कि इस सलाह का सख्ती से पालन करें और युवा पीढ़ी के बीच इसको लेकर जागरूकता पैदा करें।

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी इसी तरह का एक कदम उठाया था, जिसने सभी संबद्ध स्कूलों को अपने कैंटीन की मेन्यू से जंक फूड हटाने का निर्देश दिया था। स्कूलों को छात्रों के लंच बॉक्स की जांच करने, पोषक भोजन के बारे में जागरूकता पैदा करने और छात्रों के स्वास्थ्य की नियमित जांच करने को भी कहा गया था।

गौरतलब है कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा स्कूलों में वसा, नमक और चीनी की अधिकता वाले भोजन के उपभोग पर एक रिपोर्ट देने के बाद यह परिपत्र जारी किया गया।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »