एक साल बाद फिर दिखाई दीं तानाशाह किम जोंग उन की पत्‍नी

प्‍योंगयांग। उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की पत्‍नी री सोल जू एक साल तक रहस्‍यमय तरीके से लापता रहने के बाद फिर नजर आई हैं। री सोल के लापता होने की वजह से उनके स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर अटकलों का बाजार गरम हो गया था। तानाशाह किम जोंग उन पत्‍नी री सोल के साथ देश के पूर्व नेता किम जोंग इल की जंयती पर आयोजित संगीतमय कार्यक्रम में एक साथ नजर आए।
उत्‍तर कोरिया की आधिकारिक न्‍यूज़ एजेंसी केसीएनए ने बुधवार को बताया कि महासचिव किम जोंग उन पत्‍नी री सोल जू के साथ थिएटर में आए। वहां पर मौजूद सभी लोगों ने उनका गर्मजोशी के साथ स्‍वागत किया। इस दौरान उनका शानदार गाने के साथ स्‍वागत किया गया। उत्‍तर कोरिया पर नजर रखने वाली एनके न्‍यूज ने बताया कि री सोल संभवत: कोरोना वायरस की वजह से अलग-थलग थीं। हालांकि उन्‍हें इस कार्यक्रम के लिए साथ आना पड़ा।
री सोल-जू को आखिरी बार 25 जनवरी 2020 को देखा गया
किम जोंग उन की पत्नी री सोल-जू को आखिरी बार 25 जनवरी 2020 को देखा गया था। इस तारीख को वह उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में लूनर न्यू ईयर परफॉर्मेंस के दौरान अपने पति किम जोंग के बगल में बैठी हुईं थीं। तब से उन्हें किसी भी राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भी नहीं देखा गया था। री सोल जू को कहीं भी अपनी मर्जी से जाने की इजाजत नहीं है। यहां तक कि उनकी अकेले की ऑफिशल ट्रिप्स भी न के बराबर होती हैं। उन्हें हमेशा पति किम जोंग उन के साथ ही देखा जाता है। री सोल जहां जाएंगी और कहां नहीं? यह भी पहले से तय किया जाता है।
10 अक्टूबर 2020 को प्योंगयांग में बड़े मिलिट्री परेड का आयोजन किया गया था। हर साल री सोल जू अपने पति के साथ इस कार्यक्रम में शरीक होती थीं, लेकिन इस साल वह नदारद रहीं। इसी के बाद उनके स्वास्थ्य को लेकर कई अटकलें तेजी से वायरल थीं। कई लोग आशंका जता रहे थे कि किम जोंग उन ने उन्हें गायब करवा दिया होगा। कहा जाता है कि री को पब्लिक इवेंट्स में खासतौर से तब लाया जाता है जब किम जोंग उन के सॉफ्ट साइड को दुनिया को दिखाना होता है। इतना ही नहीं, पत्नी के साथ होने पर किम के लिए कपड़े भी ज्यादा स्टाइलिश चुने जाते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *