राज्यसभा चुनावों से पहले गुजरात में कांग्रेस के दो MLA का इस्तीफा

अहमदाबाद। इसी महीने होने वाले राज्यसभा चुनावों से पहले गुजरात में कांग्रेस को झटका देते हुए पार्टी के 2 MLA ने इस्तीफा दे दिया है और बताया जा रहा है कि एक और  MLA इस्तीफा दे सकता है। विधायकों के इस्तीफे से 19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनावों के नतीजे पर असर पड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं।

बता दें कि 19 जून को गुजरात से राज्यसभा के चार सांसदों के लिए चुनाव होना है।
इन विधायकों ने दिया इस्तीफा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, करजन विधानसभा सीट से विधायक अक्षय पटेल ने इस्तीफा दे दिया है और कपराडा से विधायक जीतू चौधरी पार्टी के संपर्क में नहीं है। कांग्रेस मान रही है कि उन्होंने भी इस्तीफा दे दिया है।

वहीं कुछ अपुष्ट खबरों में बताया गया है कि एक और विधायक पार्टी का दामन छोड़ सकता है। इस घटनाक्रम के बाद कांग्रेस नेता आरोप लगा रहे हैं कि भाजपा पैसे के दम पर विधायकों को खरीद रही है।

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया विधायकों को खरीदने का आरोप
कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि दो विधायकों के इस्तीफे हो गए है। यह पहले से मालूम था। अगर भाजपा दूसरे राज्यों में यह कर सकती है तो गुजरात तो उनका होम ग्राउंड है।

वहीं कांग्रेस के गुजरात इंचार्ज राजीव सातव ने ट्विटर पर लिखा, ‘भारत उसके आजाद होने के बाद के सबसे स्वास्थ्य, आर्थिक और मानवीय संकट में है। इसके बावजूद भाजपा अपनी सारी ऊर्जा राज्यसभा चुनाव के लिए विधायक खरीदने में लगा रही है।’

पांच विधायकों ने मार्च में दिया था इस्तीफा
कांग्रेस को इससे पहले मार्च में भी बड़ा झटका लगा था। तब उसके पांच विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद विधानसभा में उसकी संख्या घटकर 68 हो गई थी। इस संख्या के साथ कांग्रेस के लिए दो राज्यसभा सीटें जीतना मुश्किल हो जाएगा।

राज्यसभा चुनावों के लिए अहम हैं ये समीकरण
दरअसल, भाजपा गुजरात में चार में से तीन राज्यसभा सीटों पर उम्मीदवार उतार चुकी है। उसके पास 103 विधायक है और तीन अन्य विधायकों के समर्थन के साथ उसकी कुल संख्या 106 होती है।

वहीं राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए 38 वोट की जरूरत होगी। ऐसे में विधायकों की संख्या को देखते हुए कांग्रेस के लिए दो सीटें जीतना मुश्किल हो गया है। कांग्रेस ने शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है।

10 राज्यों की कुल 24 राज्यसभा सीटों के लिए होंगे चुनाव
चुनाव आयोग ने 1 जून को 10 राज्यों की 24 राज्यसभा सीटों पर चुनाव कराने का ऐलान किया था। इनमें से 18 ऐसी सीटें हैं, जिन पर लॉकडाउन के कारण मार्च में चुनाव नहीं हो सके थे। इसके अलावा छह उन सीटों के लिए भी चुनाव होंगे, जो जून-जुलाई में खाली हो रही हैं। 18 सीटों में आंध्र प्रदेश और गुजरात की 4-4, मध्य प्रदेश और राजस्थान की 3-3, झारखंड की दो, मणिपुर और मेघालय की एक-एक सीट है।
19 जून को ही घोषित होंगे नतीजे
इन सभी सीटों पर 19 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। इसके तुरंत बाद शाम 5 बजे से वोटों की गिनती की जाएगी और उसी दिन नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *