बच्चे की अनहेल्दी फूड खाने की आदत बदल सकता है TV

TV शो के जरिए बच्चे की अनहेल्दी फूड खाने की आदत को हेल्दी फूड की आदत में बदला जा सकता है। यह बात हाल ही में हुई एक स्टडी में सामने आई है।
10 से 12 साल के बच्चे अगर ऐसे कुकिंग शोज देखें जिनमें हेल्दी फूड से बनी डिशेज बनती हुई दिखाई जाती हैं तो वे अनहेल्दी फूड को छोड़ हेल्दी फूड को पसंद करना शुरू कर देते हैं। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एजुकेशन एंड बिहेवियर में प्रकाशित स्टडी में इस बात का दावा किया गया है।
इस स्टडी के लिए नीदरलैंड के पांच स्कूलों के 10 से 12 वर्ष के 125 स्टूडेंट्स को डच कुकिंग शो का एपिसोड को दिखाया गया था। स्टूडेंट्स को दो समूहों में बांटा गया था जिसमें से एक को हेल्दी फूड से बनी डिशेज बनाने वाला एपिसोड दिखाया गया वहीं दूसरे को अनहेल्दी डिशेज का एपिसोड दिखाया गया।
सर्वे में सामने आया कि शो देखने के बाद हेल्दी फूड का एपिसोड देखने वाले बच्चों ने बाद में स्नैक्स के लिए भी हेल्दी स्नैक्स चुने वहीं दूसरे ग्रुप के बच्चों में यह केस उल्टा रहा। लीड ऑर्थर फ्रैंक फोकवोर्ड के मुताबिक ‘यह स्टडी दिखाती है कि कुकिंग शोज बच्चों की खाने, व्यवहार और नजरिये पर पॉजिटिव असर डालते हुए उन्हें बदल सकते हैं।’ फोकवोर्ड ने सुझाव दिया कि एजुकेशन सिस्टम में ही बच्चों को इस तरह की शिक्षा देने की व्यवस्था की जानी चाहिए।
फोकवर्ड की मानें तो स्कूल बड़े वर्ग तक पहुंचने का एक अहम और असरदार जरिया है। इसमें बच्चों के साथ ही स्टाफ भी शामिल होते हैं। अगर शिक्षक और सहपाठी बचपन से ही इस पॉजिटिव चेंज के संपर्क में आएं तो यह उन्हें बड़े होने पर भी हेल्दी चॉइस चुनने में मदद करता है।
हालांकि, इस स्टडी में यह भी सामने आया कि ऐसे बच्चे जो कुछ भी नया ट्राई करने से हिचकिचाते हैं वे शायद हेल्दी फूड प्रोग्राम देखने के बाद भी इस ऑप्शन को न चुनें। लेकिन बड़े होने पर जब उन्हें खाद्य पदार्थों को लेकर ज्यादा समझ आ जाएगी, तब बचपन में देखे गए प्रोग्राम की मेमोरी के आधार पर वे हेल्दी फूड चुनना शुरू कर सकते हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *