TTZA की मीटि‍ंग का सीधा प्रसारण कि‍या जाए: सि‍वि‍ल सोसायटी

पं दीनदयाल उपाध्‍याय सि‍वि‍ल एन्‍कलेव को अनापत्‍ति‍ दि‍ये जाने के प्रस्‍ताव पर TTZA (ताज ट्रि‍पेजि‍यम जोन अथॉरिटी) की बैठक 

आगरा। आगरा में सि‍वि‍ल एयर एन्‍कलेव को सहज जनपहुंच के उपयुक्‍त स्‍थान ‘धनौली-बल्‍हेरा-अभयपुरा गांवों की सीमांत तथा आपस में जुडी हुई जमीनों पर मौजूदा सि‍वि‍ल एन्‍कलेव को शिफ्ट करने के कई अवसर वर्ष 2002 से अब तक आते रहे हैं ,कि‍न्‍तु रुकावटों और जनप्रति‍नि‍धि‍यों की उदासीनता से इनका कभी उपयोग नहीं कि‍या जा सका ।अब इसी प्रकार से एक अन्‍य अवसर 25 जनवरी को हाथ में आने जा रहा । दरअसल 25 जनवरी को ताज ट्रि‍पेजि‍यम जोन अथार्टी की बैठक होने जा रही है जि‍समें पं दीनदयाल उपाध्‍याय सि‍वि‍ल एन्‍कलेव को अनापत्‍ति‍ दि‍ये जाने के प्रस्‍ताव पर भी वि‍चार होना है।
इस प्रस्‍ताव को पर्यावरण एवं वन मंत्रालय से इसे अनापत्‍ति‍ जारी की जा चुकी है तथा अपेक्षा की है कि‍ कार्यशुरू करवाने से पहले TTZA की भी अनुमति‍ ले ली जाये ।
सि‍वि‍ल सोसायटी आफ आगरा के जर्नल सैकेट्री अनि‍ल शर्मा ने कहा है TTZA से अनुमति‍ की प्रक्रि‍या पूरी करवाना एक बडी चुनौती है। अथार्टी के पास अपने संसाधनों का नि‍तांत अभाव है, उसे जो कुछ भी करना है सरकारी व गैर सरकारी संस्‍थाओ से उपलब्‍ध हों सकने संसाधनों से ही करना है। उन्‍हों ने कहा है अगर वि‍धायक और जपप्रतिधि‍ समय रहते सक्रि‍य हो जायें तो‍ नये सि‍वि‍ल एक्‍लेच को अनुमति‍ दि‍ये जाने का कार्य महज औपचारि‍कता ही होगा ।
श्री शर्मा ने कहा कि‍ दि‍ल्‍ली के सशक्‍त टूरि‍ज्‍म ट्रेड कारोबारि‍यों को एक प्रभावशाली वर्ग आगरा में इंटरनेशनल मानकों का एसा सि‍वि‍ल एन्‍कलेव नहीं बनने देना चाहता है।वर्तमान में भी दि‍ल्‍ली की सशक्‍त लाबी सक्रि‍य है और उसके एजैंट अनुमति की प्रक्रि‍या कों वि‍वादों में फंसाने को प्रयासरत है। उन्‍होने कहा कि‍ इसी को दृष्‍टि‍गत सि‍वि‍ल सोसायटी ने टी टी जैड अथार्टी की 25 जनवरी को होने जा रही मीटि‍ग का सीधा प्रसारण करने तथा इसके जरूरी भाग की टेपि‍ंग करने की मांग उठायी है।
श्री शर्मा ने कहा हे कि‍ उन्‍हें ही क्‍या सभी आगरा वासि‍यों को नये सि‍वि‍ल एन्‍कलेव का इंतजार है।जो भी स्‍थानीय या बाहर के तत्‍व सि‍वि‍ल एन्‍कलेव को बनाये जाने के कार्य में बाध डालते हैं अब जनता अब उन्‍हें आराम से नहीं बैठने देगी। उन्‍होंने कहा कि‍ अगर जनप्रति‍नि‍यों को आगरा के हि‍त के प्रति‍ लापरवाही बरत कर नेशनल कैपीटल जोन में नि‍र्वाचन क्षेद्ध वाले अपने मि‍त्रों को उपकृत कर अपनी पीठ पर शावाशी ठुकवाते रहना है तब तो उनसे कुछ भी नहीं कहना है , नागरि‍क खुद उनकी भूमि‍का नि‍बट लैगे
श्री शर्मा ने कहा कि सोसायटी की ओर आगरा के मडलीय प्रशासन से कहा गया मीटि‍ंग के सीधा प्रसारण एल ई ड पर करवाने को लि‍खा गया है। श्री शर्मा ने कहा है कि‍ वैसे भी ताज ट्रि‍पेजि‍यम जोन और अथार्टी सवोच्‍च न्‍यायालय ने एक जनहि‍त याचि‍का पर ही गठि‍त हुई थी , अत: कम से कम आगरा की जनता को इसकी बैठकों के सभी र्नि‍णयों की जानकारी होनेा ही चाहि‍ये ।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *