ट्रंप ने की भारत और चीन के बीच मध्‍यस्‍थता की पेशकश

नई दिल्‍ली। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के मामले में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मध्‍यस्‍थता की पेशकश की है. उन्‍होंने इस मामले में एक ट्वीट करके कहा है, ‘हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका इस सीमा विवाद मामले में मध्‍यस्‍थता करने के लिए तैयार है और ऐसा करने में सक्षम है. धन्यवाद!’
लद्दाख ने दोनों देशों की सीमाओं के लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) के आमने-सामने आने की घटना के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति का यह बयान सामने आया है.
लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में LAC के साथ लगे कई क्षेत्रों में भारतीय और चीनी सेनाओं में सैन्‍य जमावड़े और निर्माण कार्यों को दोनों देशों के बीच बढ़ रहे तनाव के तौर पर देखा जा रहा है. लगभग 3,500 किलोमीटर लंबी LAC को दोनों देश वास्तविक सीमा के तौर पर स्‍वीकार करते हैं.
गौरतलब है कि तीन साल पहले डोकलाम विवाद के बाद एक बार फिर भारत और चीन के बीच तनातनी का माहौल बन गया है. कुछ खबरें आई है कि करीब 5000 सैनिक चीनी सीमा पर तैनात किए हैं. वहां पर बंकर्स बन रहे हैं. कुछ एयरक्राफ्ट भी वहां पर देखे गए हैं.
दक्षिण चीन सागर के साथ-साथ ताइवान जलडमरूमध्य में गश्त या दूसरे शब्‍दों में कहें तो दखल बढ़ाने को लेकर भी चीन से अमेरिका के संबंधों में खटास आई है. कोरोना वायरस के चीन के वुहान में आने और इसके अमेरिका में बड़ी महामारी का रूप लेने के मामले में भी अमेरिकी राष्‍ट्रपति कई बार चीन पर निशाना साध चुके हैं.
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *