ट्रंप ने ‘देश को बहुत लंबे समय तक अंधेरे में रखा: जो बाइडन

वॉशिंगटन। डेमोक्रैटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन ने पार्टी नामांकन स्वीकार करने के बाद अपने पहले संबोधन में कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘देश को बहुत लंबे समय तक अंधेरे में रखा.’
अमरीका के उप-राष्ट्रपति रह चुके बाइडन ने कहा कि उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप ने ‘बहुत अधिक क्रोध, बहुत अधिक भय और बहुत अधिक विभाजन’ फैलाया है.
77 वर्षीय जो बाइडन के इस भाषण को ‘एक लंबे राजनीतिक करियर का शिखर’ कहा जा रहा है जो उन्होंने लगभग पाँच दशक के राजनीतिक अनुभवों से बनाया है.
वे अब तक के सभी ओपीनियन पोल्स में 74 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप से स्पष्ट बढ़त के साथ अमरीकी आम चुनाव में प्रचार करने उतरे हैं लेकिन मतदान में अभी 75 दिन बाकी हैं और रिपब्लिकन राष्ट्रपति के पास अंतर को कम करने के लिए अभी बहुत समय है.
जो बाइडन अपने होम टाउन विलिंगटन से बोल रहे थे, जहाँ कार्यक्रम स्थल लगभग खाली था.
उन्होंने कहा, “यहाँ और अभी मैं आपको अपनी ज़ुबान देता हूँ कि अगर आपने मुझे राष्ट्रपति पद के लिए चुना तो मैं अपना बेस्ट करके दिखाऊंगा. मैं प्रकाश का सहयोगी बनूंगा, अंधकार का नहीं.”
“यह हमारे लिए, हम अमरीकी लोगों के लिए, एक साथ आने और कोई ग़लती नहीं करने का समय है. ये नवंबर बहुत कुछ तय करने वाला है. एकजुट होकर हम अमरीकी अंधकार के इस दौर को दूर कर सकते हैं. हम डर के ऊपर उम्मीदों को, कल्पनाओं पर तथ्यों को और विशेषाधिकार पर निष्पक्षता को चुनेंगे.”
उन्होंने कहा, “हम क्रोध से भरे उस रास्ते को भी चुन सकते हैं जहाँ उम्मीदें कम हैं, विभाजन अधिक है, अंधकार और संदेह है. या फिर हम एक अलग रास्ता चुन सकते हैं जिससे सुधार हो, हम एकजुट हों, उम्मीदें और प्रकाश हो. यह जीवन बदलने वाला चुनाव है. इससे तय होगा कि अमरीका को आने वाले समय में आख़िर कैसा दिखना है.”
बाइडन ने कहा, “हम मौजूदा राष्ट्रपति के बारे में जो जानते हैं वो यह कि अगर उन्हें चार और साल दिये जाते हैं, तो भविष्य वैसा ही होगा जैसे बीते चार साल रहे हैं. एक ऐसा राष्ट्रपति जो किसी चीज़ की ज़िम्मेदारी नहीं लेता, नेतृत्व करने से इनकार करता है, हर चीज़ में औरों को दोषी ठहराता है, साथ ही घृणा और विभाजन की आग को हवा देता है. वो हर दिन इसी विश्वास के साथ उठेगा कि जो कुछ है, वो उसके लिए है, आप अमरीकियों के लिए नहीं. क्या आप अपने लिए, अपने बच्चों के लिए और अपने परिवार के लिए ऐसा ही अमरीका चाहते हैं.”
बाइडन की स्पीच के साथ ही डेमोक्रैटिक पार्टी के चार दिवसीय कनवेंशन का भी आज समापन हो गया. लेकिन हर अमरीकी चुनाव की तरह इस बार, कोरोना वायरस महामारी के कारण पार्टी के कनवेंशन में शोर-शराबा, जोश और भीड़ देखने को नहीं मिली.
बुधवार को कमला हैरिस ने नामांकन स्वीकार करने के बाद ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा था कि ‘दुनिया में नस्लभेद की भी कोई वैक्सीन नहीं है. इसके लिए हमें काम करना होगा.’
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *