वीजा पर कुछ नई पाबंदियां लगाने जा रहा है ट्रंप प्रशासन

वॉशिंगटन। अमेरिका में ट्रंप प्रशासन वीजा पर कुछ नई पाबंदियां लगाने जा रहा है। इसके तहत ऐसी महिलाओं पर बंदिशें लगायी जाएंगी जो बच्चों को जन्म देने के लिए अमेरिका जाना चाहती हैं ताकि उनके बच्चों को अमेरिकी पासपोर्ट मिल जाए।
इस तरह के घटनाक्रम से वाकिफ दो अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि विदेश विभाग आज इस नियम को जारी करेगा।
नए नियम से गर्भवती महिलाओं के लिए पर्यटन वीजा पर यात्रा करना कठिन होगा। नियम के एक मसौदे में कहा गया है कि उन्हें वीजा हासिल करने के लिए ‘काउंसलर ऑफिसर’ को समझाना होगा कि अमेरिका आने के लिए उनके पास कोई और वाजिब कारण है। प्रशासन आव्रजन के सभी प्रारूपों पर बंदिश लगा रहा है लेकिन राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने खासकर ‘जन्मजात नागरिकता’ के मुद्दे पर कड़ा रुख अपनाया है। इसके तहत गैर अमेरिकी नागरिकों के बच्चों को अमेरिका में जन्म लेने के साथ मिलने वाली नागरिकता के अधिकार को खत्म करना है।
अमेरिका में काफी फल-फूल रहा ‘बर्थ टूरिजम’
‘बर्थ टूरिजम’ अमेरिका और विदेशों में काफी फल-फूल रहा है। अमेरिकी कंपनियां इसके लिए विज्ञापन भी देती हैं और होटल के कमरे और चिकित्सा सुविधा आदि के लिए 80,000 डॉलर तक वसूलती हैं। रूस और चीन जैसे देशों से कई महिलाएं बच्चे को जन्म देने के लिए अमेरिका आती हैं। हालांकि, डोनल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही अमेरिका इस तरह के चलन के खिलाफ कदम उठा रहा है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »