कार्यकाल के आखिरी दिन ट्रंप ने 73 से अधिक दया याचिकाएं स्‍वीकार कीं

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर पद छोड़ने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पुराने सहयोगी रहे स्टीव बैनन की दया याचिका स्वीकार कर ली है.
राष्ट्रपति के तौर पर काम के अपने आख़िरी घंटों में उन्होंने 73 से अधिक लोगों की दया याचिका स्वीकार कर ली है जबकि 70 और लोगों को सज़ा कम करने का फ़ैसला किया है. इन लोगों में स्टीव बैनन के अलावा रैपर लिल वायने और कोडैक ब्लैक और डेट्रॉयट के पूर्व मेयर क्वामे किलपैट्रिक शामिल हैं.
2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव अभियान के दौरान स्टीव बैनन ट्रंप के महत्वपूर्ण सलाहकारों में से एक थे. बीते साल अमेरिका-मेक्सिको के बीच दीवार बनाने के लिए उन्हें फंड इकट्ठा करने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई थी.
अभियोजकों का कहना था कि स्टीव बैनन समेत तीन और लोगों ने मिलकर ‘वी बिल्ड द वॉल’ अभियान के तहत हज़ारों दानकर्ताओं को धोखा दिया. इस अभियान के तहत 250 लाख डॉलर एकत्र किए गए थे.
बैनन पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने पर्सनल खर्च के तौर पर कम से कम 10 लाख डॉलर खर्चे हैं. बैनन अब तक खुद पर लगे आरोपों से इनकार करते रहे हैं.
लिल वायने और कोडैक ब्लैक पर हथियार रखने का आरोप है जबकि क्वामे किलपैट्रिक को भ्रष्टाचार के आरोप में 28 साल के जेल की सज़ा मिली है.
अमेरिका में राष्ट्रपति के तौर पर कार्यकाल खत्म करने के पहले सज़ा काट रहे कुछ लोगों की दया याचिका स्वीकार करने की परंपरा रही है.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *