TB machine से कोरोना जांच का ट्रायल सफल, दो दिन में शुरू होगी जांच

गोरखपुर। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में TB machine से कोरोना की जांच होगी। आईसीएमआर से अनुमति मिलने के बाद मंगलवार को सीबी नेट मशीन से कोरोना की जांच का ट्रायल हुआ, जो पूरी तरह से सफल रहा।

मशीन दो घंटे में चार नमूनों की रिपोर्ट देगी। दो दिन बाद माइक्रोबायोलॉजी विभाग इस TB machine से जांच शुरू भी कर देगा।

माइक्रोबायोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ. अमरेश सिंह ने बताया कि ट्रायल की रिपोर्ट आईसीएमआर को भेजी गई है। आईसीएमआर नए लैब के तौर पर इसे रजिस्टर्ड कर रही है। रजिस्ट्रेशन के बाद आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा। इसके बाद ऑनलाइन रिर्पोटिंग शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन रिर्पोटिंग की मंजूरी मिलने के बाद जांच शुरू की जाएगी। यह प्रक्रिया दो दिनों में पूरी हो जाएगी।

आरएमआरसी के निदेशक डॉ. रजनीकांत ने कहा कि बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सीबी नेट मशीन से कोरोना जांच की अनुमति दे दी गई है। मशीन में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के साथ ही उसे कैलीब्रेट करने का काम पूरा हो गया है। जल्द ही लैब को ऑनलाइन रिपोर्टिंग की अनुमति दे दी जाएगी।

मेडिकल कॉलेज में सीबी नेट मशीन से होती है टीबी मरीजों की जांच

गौरतलब है क‍ि गोरखपुर और बस्ती मंडल में टीबी मरीजों की बड़ी संख्या की जांच के लिए मेडिकल कॉलेज में सीबी नेट मशीन लगाई गई है। इस मशीन से टीबी के सामान्य के साथ ही रेजिस्टेंस बैक्टीरिया की भी पहचान होती है। यही कारण है कि आईसीएमआर ने कोरोना सैंपल की जांच के लिए इसे कारगार माना।

आईसीएमआर से हरी झंडी मिलने के बाद विभागाध्यक्ष डॉ. अमरेश सिंह ने सक्रियता दिखाते हुए कंपनी से इंजीनियर को बुलाकर मशीन को कैलीब्रेट कराया और दो सैंपल पर ट्रायल भी किया गया। इसमें से एक कोरोना पॉजिटिव मरीज का नमूना शामिल था। ट्रायल पूरी तरह सफल रहा। आईसीएमआर को ट्रायल की रिपोर्ट भी भेजी गई है।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *