पेड़ हमारे जीवन में बहुत महत्व रखते हैं: राजेश अग्निहोत्री

मथुरा। आज कच्ची सड़क स्थित जय श्री कालोनी में चल रही भागवत कथा में गोवर्धन पूजा की कथा सुनाते हुए भागवताचार्य राजेश अग्निहोत्री ने कहा कि हमारे जीवन में पेड़ों का बहुत अधिक महत्व है। अगर पेड़ नहीं होंगे तो हम सबका जीवन संकट में पड़ जायेगा, पेड़ों से हमें दो प्रकार के लाभ मिलते हैं। एक तो प्रत्यक्ष रूप में हमें फल, फूल, लकड़ी प्रदान करते हैं तो दूसरी तरफ अप्रत्यक्ष रूप में हमें ऑक्सीजन प्राप्त होती है जिससे हम जीवित रहते हैं साँस लेने में हम सभी ऑक्सीजन का ही प्रयोग करते है। अप्रत्यक्ष रूप से पेड़ वर्षा कराने में सहायता करते हैं, जिस क्षेत्र में जितने अधिक पेड़ होते हैं, उतनी ही अधिक वर्षा होती है। श्री कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत की पूजा इसलिए कराई क्योंकि पर्वत पर स्वयं ही पेड़ उग आते हैं और पर्वत मानसून को भारतवर्ष के बाहर जाने से रोकते हैं। यही कारण है कि अन्य देशों की अपेक्षा भारत में अधिक वर्षा होती है।
ब्रजवासियों से गोवर्धन पर्वत की पूजा कराकर हम सबको गोविंद ने यही संदेश दिया कि हम सबको पर्यावरण का संरक्षण करना चाहिए।
भागवत कथा में यातायात पुलिस उप निरीक्षक राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित रवि भूषण शर्मा तथा मथुरा में यातायात व पर्यावरण के लिए काम करने वाली संस्था ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जन जागरूकता समिति के प्रदेश अध्यक्ष विनोद दीक्षित, प्रदेश महासचिव चंद्र मोहन दीक्षित, प्रदेश संगठन मंत्री मुकेश शर्मा, मीडिया प्रभारी श्याम शर्मा, प्रवीण मिश्रा, अनूप चतुर्वेदी को सम्मानित किया गया।

आज हम सभी प्रतिज्ञा करें कि अपने अपने जन्म दिन पर एक पेड़ अवश्य ही लगायें और कम से कम एक वर्ष तक उस लगाये हुये पेड़ का संरक्षण करना भी आवश्यक है। पेड़ लगाते समय यह भी ध्यान रखें कि पेड़ आम, गूलर, वट, पाकड़ या पीपल का हो क्योंकि पीपल का पेड़ 24 घंटे आक्सीजन देता है और इन पेड़ों की छायादार डालियों पर अनेक पक्षियों को आश्रय भी मिलता है।

इस अवसर पर श्री कृष्ण खंडेलवाल, माधव शरण अग्रवाल, कन्हैयालाल मुकुट वाले, ललित अग्रवाल, संजय अग्रवाल, दिनेश चंद्र अग्रवाल, माखन सिंह, अशोक खंडेलवाल आदि बड़ी संख्या में महिला व पुरुष उपस्थित रहे l
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *