9 लाख से अधिक मजदूरों के खाते में एक हजार रुपये ट्रांसफर

लखनऊ। लॉकडाउन की मार झेल रहे उत्तर प्रदेश के मजदूरों और कामगारों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आर्थिक सहायता मुहैया कराई है। 9 लाख से अधिक मजदूरों के खातों में एक हजार रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। इसके साथ ही सीएम ने ‘प्रहरी’ नामक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आर्थिक सहायता के दूसरे चरण में 9,08,855 श्रमिकों/कामगारों को 90 करोड़ 88 लाख रुपये की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की। हर मजदूर के खाते में डायरेक्ट रकम को ट्रांसफर किया गया। इसके साथ ही आपदा पूर्व चेतावनी तथा राहत प्रबंधन के लिए ‘प्रहरी ऐप’ भी लॉन्च किया।
इससे पहले पिछले महीने भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 लाख 48 हजार 166 मजदूर परिवारों को आर्थिक मदद मुहैया कराया था। इनके बैंक खातों में 104 करोड़ 82 लाख रुपये की रकम ऑनलाइन ट्रांसफर की गई थी। हर परिवार को एक-एक हजार रुपये की सहायता दी गई।
कोविड-19 महामारी के दौरान अलग-अलग प्रदेशों से सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूर और कामगार यूपी लौटे। इनकी सहूलियत के लिए 1,650 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें प्रदेश में आईं। परिवहन निगम की 12 हजार से अधिक बसों का संचालन किया गया। इसके अलावा, हर जिले में अलग से स्कूली और निजी बसों की व्यवस्था की गई। हालांकि अनलॉक होने पर काफी संख्या में श्रमिक लौटे भी हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *