Togadia ने बनाई अंतर्राष्‍ट्रीय हिन्दू परिषद (AHP): बोले, हमारी टीम बदली है तेवर नहीं

नई दिल्‍ली। फायरब्रांड छवि रखने वाले विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के पूर्व नेता प्रवीण Togadia ने रविवार को अपने नए संगठन ‘अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद’ का गठन किया है। इस मौके पर उन्होंने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा, “नई टीम बनी है वह अपना काम करेगी। टीम बदली है लेकिन तेवर नहीं बदले हैं।” रिपोर्ट्स के मुताबिक, तोगड़िया मंगलवार यानी 26 जून को अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन करेंगे। साथ ही इस दौरान वो भाजपा के खिलाफ एक सभा भी करेंगे।

Togadia-AHP
Togadia-AHP

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और सत्ता में घटती दखलअंदाजी के बाद वीएचपी से इस्तीफा दे चुके प्रवीण तोगड़िया ने रविवार को अंतर्राष्ट्रीय हिन्दू परिषद (एएचपी) लॉन्च किया है। इस संगठन के अध्‍यक्ष खुद तोगड़िया होंगे। उन्होंने वीएचपी के पैटर्न पर ही कई संगठन- राष्ट्रीय बजरंग दल, राष्ट्रीय किसान परिषद, राष्ट्रीय मजदूर परिषद, राष्ट्रीय छात्र परिषद, राष्ट्रीय महिला परिषद और युवतियों के लिए ओजस्विनी संगठन का गठन करने का काम किया।

संगठन की लॉन्चिंग के अवसर पर तोगड़िया समर्थक खास टोपी में दिखे। जिसपर ‘हिंदू ही आगे’ लिखा था। साथ ही मंच पर भारत माता, गौ माता, भगवान गणेश के साथ अशोक सिंघल की तस्वीर लगी हुई नजर आयी।

इस दौरान तोगड़िया ने ऐलान किया कि अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद, संगठन देश- विदेश के सभी जाति, व्यवसाय, भाषा, राज्य, पंथ, लिंग के हिंदुओं के सामाजिक, धार्मिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनैतिक अधिकारों के लिए काम करेगा। एएचपी के साथ राष्ट्रीय बजरंग दल, राष्ट्रीय किसान परिषद, राष्ट्रीय मजदूर परिषद (40 वर्ष से ऊपर के लिए), ओजस्विनी (युवतियों के लिए) और राष्ट्रीय छात्र परिषद (छात्र, अध्यापक और अभिभावकों के लिए) अन्य संगठन भी घोषित किए गए। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद के देशभर में 500 से ज्यादा जिलें होंगे।

उन्होंने बताया कि पहले से चल रहे हिंदू हेल्प लाईन, इंडिया हेल्थ लाईन, एक मुट्ठी अनाज, हिंदू एडवोकेट्स फोरम और यूथ सोशिओ-इकनॉमिक डेवलपमेंट फोरम आदि कार्य भी शुरू रहेंगे।

गौरतलब है कि अशोक सिंघल विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं और उनका 17 नवंबर 2015 को निधन हो गया था। एएचपी के अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि मेरा संगठन 1964 से चलता आ रहा है और यह अपने लक्ष्य पर लगातार आगे बढ़ रहा है। नयी टीम का गठन हुआ है जो अपना काम करेगी।

उन्होने कहा कि हमारी टीम बदली लेकिन हमारे तेवर नहीं बदले हैं. लोग आते जाते रहते हैं। यहां चर्चा कर दें कि इसी वर्ष अप्रैल में विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) में चुनाव कराये गये थे। तोगड़िया की नाराजगी का ख्‍याल रखे बिना हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल वीएस कोकजे (विष्णु सदाशिव कोकजे) को वीएचपी का अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया। कोकजे ने तोगड़िया के करीबी माने जाने वाले राघव रेड्डी को पछाड़ा था।

तोगड़िया ने उस वक्त दावा किया था कि वीएचपी के इतिहास में पहली बार चुनाव से अध्यक्ष चुना गया है। Togadia ने भाजपा की ओर इशारा किया था और कहा था कि इसे सरकारी संस्था बनाने की साजिश चल रही है।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *